scriptराजस्थान देश के समृद्ध खनिज संपदा वाले प्रदेशों में | Rajasthan with rich mineral wealth in the country | Patrika News
जयपुर

राजस्थान देश के समृद्ध खनिज संपदा वाले प्रदेशों में

राज्य में खनिज संपदा ( mineral wealth ) के खोज कार्य में मिनरल एक्सप्लोरेशन कॉरपोरेशन (Mineral Exploration Corporation) राज्य के खनिज विभाग से समन्वय बनाते हुए भागीदारी निभाएगा। माइंस व पेट्रोलियम विभाग ( Mines and Petroleum Department ) के प्रमुख शासन सचिव अजिताभ शर्मा नेे बताया कि राजस्थान देश के समृद्ध खनिज संपदा वाले प्रदेशों में से एक है। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय खनिज खोज न्यास द्वारा खोज कार्य के लिए राज्यों को सहयोग किया जाता है।

जयपुरJan 19, 2021 / 06:30 pm

Narendra Singh Solanki

राजस्थान देश के समृद्ध खनिज संपदा वाले प्रदेशों में

राजस्थान देश के समृद्ध खनिज संपदा वाले प्रदेशों में

जयपुर। राज्य में खनिज संपदा के खोज कार्य में मिनरल एक्सप्लोरेशन कॉरपोरेशन (एमईसीएल) राज्य के खनिज विभाग से समन्वय बनाते हुए भागीदारी निभाएगा। माइंस व पेट्रोलियम विभाग के प्रमुख शासन सचिव अजिताभ शर्मा नेे बताया कि राजस्थान देश के समृद्ध खनिज संपदा वाले प्रदेशों में से एक है। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय खनिज खोज न्यास द्वारा खोज कार्य के लिए राज्यों को सहयोग किया जाता है।
एनएमईटी की और से मिनरल एक्सप्लोरेशन कॉरपोरेशन अधिकृत संस्था होने से प्रदेश के खनिज खोज कार्य में एमईसीएल के सहयोग से खनिज की खोज और ब्लॉक विकसित करने में सहयोग मिलेगा। आधुनिक तकनीक से खोज से क्षेत्र विशेष में खनिज संपदा की उपलब्धता और उसकी संभावित क्वांटिटी का पता चल सकेगा। इससे प्रदेश के खनिज ब्लॉक विकसित कर और उन्हे ऑक्शन कर अधिक राजस्व प्राप्त किया जा सकेगा। एमईसीएल द्वारा प्रदेश में 15 परियोजनाओं में खोज कार्य किया जा चुका हैं। उन्होंने एमईसीएल को विश्वास दिलाया कि खनिज खोज कार्य में राज्य के खनिज विभाग द्वारा आवश्यक सहयोग व समन्वय बनाए रखा जाएगा। मिनरल एक्सप्लोरेशन कॉरपोरेशन लिमिटेड के सीएमडी रंजीत रथ ने बताया कि केन्द्र सरकार के राष्ट्रीय खनिज खोज न्यास की सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम एमईसीएल को राज्यों में खनिज संपदा का खोज कार्य के लिए नोटिफाइड एक्सप्लोरेशन एजेंसी है। अन्य खनिजों के साथ ही राजस्थान के खेतडी-झुन्झुनू बेल्ट में तांबा और अजमेर, नागौर, पाली बेल्ट में टंगस्टन के और अधिक भण्डार मिलने की संभावना है। एमईसीएल राजस्थान में खनिज खोज में आगे आकर सहयोग प्रदान करेगा।

Home / Jaipur / राजस्थान देश के समृद्ध खनिज संपदा वाले प्रदेशों में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो