scriptजयपुर से अरेस्ट किए गए राजीव शेख ने खोला राज, जेल में बंद ‘राजकुमार’ फैला रहा देश में नकली करेंसी | Rajiv Sheikh arrested from Jaipur opens secret about Fake Currency | Patrika News
जयपुर

जयपुर से अरेस्ट किए गए राजीव शेख ने खोला राज, जेल में बंद ‘राजकुमार’ फैला रहा देश में नकली करेंसी

देश के पांच बड़े शहर नकली नोट तस्करों की लिस्ट में सबसे ऊपर, इनमें जयपुर भी शामिल…

जयपुरDec 25, 2017 / 12:48 pm

dinesh

fake Currency
– जयंत शर्मा
जयपुर। भारत में पिछले साल जारी की गई नई करेंसी का भी तोड़ निकाल लिया गया है। सरकार का दावा था कि यह करेंसी न तो कॉपी हो सकती है और न ही इसको अन्य किसी तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन नई करेंसी जारी होने के बाद बांग्लादेश में बैठे तस्करों ने इसका भी तोड़ निकाल लिया है। छह महीने के बाद ही नई करेंसी को कॉपी करने का काम शुरू कर दिया गया। इसे लेकर अब तस्करों ने ट्रायल शुरू कर दिया है। बांग्लादेश में बैठे तस्करों ने देश के पांच बड़े शहरों को इसके लिए चुना है। तस्करों ने फिलहाल दो-दो लाख रुपए की खेंप दी है।
पहले प्वाइंट था मालदा, अब बदलकर किया धौलियान
एटीएस अफसरों ने बताया कि फिलहाल राजकुमार के अलावा भी नकली नोट के दो तस्कर और हैं। तीनों मालदा से ही काम करते थे, लेकिन मालदा के बारे में खबरे और सूचनाएं लीक होने के बाद अब नकली करेंसी छापने की जगह बदल दी गई है। अब मालदा की जगह धौलियान में नकली करेंसी छापी जा रही है। वहीं से इसकी सप्लाई की जा रही है।
बांग्लादेश से हो रही है बड़े स्तर पर तस्करी
पूछताछ में सामने आया है कि नकली नोट की तस्करी बांग्लादेश से बड़े स्तर पर जारी है। वहां से पश्चिम बंगाल के जरिए भारत में नोट भेजे जा रहे हैं। नकली नोट छापने के लिए मलेशिया और अन्य जगहों से स्पेशल कागज मंगाया जाता है और नोट छापकर खपाया जाता है।
जयपुर में गिरफ्तारी से अफसरों के कान खड़े
एटीएस ने पिछले दिनों जयपुर के हसनपुरा से एक राजीव शेख नाम के एक युवक को अरेस्ट किया था। इससे पूछताछ में जो खुलासे हुए उनसे एटीएस अफसरों के कान खड़े हो गए। राजीव शेख ने एटीएस अफसरों को बताया कि वह पश्चिम बंगाल के मालदा का रहने वाला है। उसे वहां से जयपुर आने का खर्च और रहने-खाने के रुपए देकर जयपुर भेजा गया था। यहां पर ये नोट उसे चलाने थे और इनके बदले में उसे पांच हजार रुपए भी दिया जाना था। पूछताछ में सामने आया कि वह बंगाल की जहांगीरपुर जेल में एक नोट तस्कर के साथ बंद था। वह जेल से बाहर आया तो तस्कर ने उसे नकली नोट का काम करने के लिए कहा। उसने पुलिस को बताया जेल में बंद नकली नोट तस्कर राजकुमार उर्फ राज यह पूरा रैकेट चलाता है। वह देश भर में नकली नोट खपाने की तैयारी में है और ट्रायल के तौर पर उसने देश के पांच शहरों में दो-दो लाख रुपए भेजे हैं।
जयपुर से गई टीम, लेकिन राजसमंद इफेक्ट के चलते लौटी
जयपुर से अरेस्ट किए गए राजीव शेख से पूछताछ के बाद एटीएस के चंद अफसर पश्मिच बंगाल पहुंचे थे। वहां पर राजकुमार से पूछताछ की प्रक्रिया पूरी करने के दौरान ही राजस्थान के राजसमंद में लाइव मर्डर कांड हुआ। इसके बाद बंगाल में भी कुछ बवाल के हालत बने। इसे देखते हुए एटीएस की टीम वापस लौट आई। अब राजकुमार को पूछताछ के लिए जयपुर लाने की सरकारी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।
पांच शहरों में भेजे दो- दो लाख के नोट
नकली नोट तस्कर राजकुमार के बारे में एटीएस को जानकारी मिली कि उसने जयपुर, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और हैदराबाद के पांच शहरों में नकली नोट खपाने की तैयारी की है। दीपावली के बाद से अब तक इन पांचों जगहों से पुलिस ने तस्करों को दबोचा है और उनके पास से दो-दो लाख रुपए की करेंसी बरामद की है। यह करेंसी पांच सौ और दो हजार के वे नोट हैं जो पिछले साल ही बदले गए हैं।

Home / Jaipur / जयपुर से अरेस्ट किए गए राजीव शेख ने खोला राज, जेल में बंद ‘राजकुमार’ फैला रहा देश में नकली करेंसी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो