scriptकांग्रेस—भाजपा पशोपेश में, राजस्थान में नहीं हुआ अभी तक एक भी नामांकन | rajyasabha election | Patrika News
जयपुर

कांग्रेस—भाजपा पशोपेश में, राजस्थान में नहीं हुआ अभी तक एक भी नामांकन

 
– राज्यसभा चुनाव

जयपुरMay 27, 2022 / 11:36 am

Arvind Singh Shaktawat

rajyasabha.png

राजस्थान की 4 सीटों समेत पूरे देश में 15 राज्यों की कुल 57 सीटों पर 10 जून को राज्यसभा चुनाव के लिए होगा मतदान

जयपुर. प्रदेश में राज्यसभा चुनावों की प्रक्रिया शुरू हुए तीन दिन हो गए हैं, लेकिन अभी तक एक भी नामांकन दाखिल नहीं किया गया है। भाजपा और कांग्रेस प्रत्याशियों की अभी तक घोषणा नहीं की गई है। माना जा रहा है कि दोनों ही दलों के प्रत्याशी आखिरी के दो दिनों में ही नामांकन दाखिल करेंगे।
गौरतलब है कि राज्यसभा की चार सीटों के लिए 24 मई से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। शुक्रवार तक किसी भी दल ने अपने प्रत्याशियों के नाम घोषित नहीं किए। ऐसे में शुक्रवार को नामांकन दाखिल होगा, इसकी संभावना कम ही है। 28 और 29 मई को अवकाश होने के चलते नामांकन दाखिल नहीं किए जा सकेंगे। इसके बाद तीस और 31 मई को नामांकन दाखिल किए जाएंगे।
कंग्रेस—भाजपा पशोपेश में
प्रत्याशी चयन को लेकर भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस दोनो ही दल पशोपेश में है। कांग्रेस सत्ता में है और नाम तय नहीं होने के चलते समाजों का भी लगातार दोनो ही दलों पर दबाव बढ रहा है। सभी समाजों के लोग चाहते हैं कि उनके समाज के व्यक्ति को ही राज्यसभा भेजा जाए। कांग्रेस पर टिकट चयन का दबाव ज्यादा है, क्योंकि कांग्रेस सत्ता में है और चार में से तीन सीटों पर जीत का दावा उनकी पार्टी के नेता कर रहे हैं। वहीं, भाजपा एक सीट पर तो मजबूत है और दूसरी सीट पर प्रत्याशी खडा करने को लेकर अभी मंथन ही चल रहा है। प्रत्याशी चयन में किसी तरह का विरोध ना हो। इसलिए नामांकन के आखिरी समय तक प्रत्याशियों के नाम सार्वजनिक नहीं किए जाएंगे।

Home / Jaipur / कांग्रेस—भाजपा पशोपेश में, राजस्थान में नहीं हुआ अभी तक एक भी नामांकन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो