scriptrenewable energy: भारत में तेजी से बढ़ रहा है रिन्यूएबल एनर्जी परिदृश्य | Rapidly growing renewable energy landscape in India | Patrika News

renewable energy: भारत में तेजी से बढ़ रहा है रिन्यूएबल एनर्जी परिदृश्य

locationजयपुरPublished: Jan 21, 2022 05:00:42 pm

अर्था एनर्जी रिसोर्सेज (Artha Energy Resources) का रिन्यूएबल एनर्जी (renewable energy) निवेश ऑनलाइन प्लेटफॉर्म रिन्यूशेयर भारत में तेजी से बढ़ते आरई परिदृश्य का हिस्सा होने के साथ-साथ अपने मौजूदा पोर्टफोलियो में विविधता लाने में रुचि रखने वाले निवेशकों की जरूरतों को पूरा करता है।

renewable energy: भारत में तेजी से बढ़ रहा है रिन्यूएबल एनर्जी परिदृश्य

renewable energy: भारत में तेजी से बढ़ रहा है रिन्यूएबल एनर्जी परिदृश्य

अर्था एनर्जी रिसोर्सेज (एईआर) का रिन्यूएबल एनर्जी (आरई) निवेश ऑनलाइन प्लेटफॉर्म रिन्यूशेयर भारत में तेजी से बढ़ते आरई परिदृश्य का हिस्सा होने के साथ-साथ अपने मौजूदा पोर्टफोलियो में विविधता लाने में रुचि रखने वाले निवेशकों की जरूरतों को पूरा करता है। प्लेटफॉर्म ने 7 करोड़ रुपए का शुरुआती असेट अंडर मैनेजमेंट (एयूएम) हासिल किया है और निवेशकों से 10 करोड़ रुपए की शुरुआती निवेश प्रतिबद्धता हासिल कर ली हैं। रिन्यूशेयर आरई को एक आकर्षक परिसंपत्ति वर्ग के रूप में विकसित करके ऊर्जा क्षेत्र में निवेश करता है। यह थीम आधारित स्पेशल पर्पज व्हीकल (एसपीवी) बनाता है, जिसमें पवन और सौर खंड में समान अक्षय ऊर्जा (रिन्यूएबल एनर्जी) परियोजनाओं को विशेषज्ञों की एक टीम द्वारा पूरी तरह से जांचे जाने के बाद जोड़ा जाता है। निवेशकों के पास विकल्प है और वे अपनी जोखिम उठाने की क्षमता के आधार पर अपनी पसंदीदा आरई परियोजनाओं के साथ एसपीवी का एक पूल चुन सकते हैं।
रूफटॉप पर लगने वाले और छोटे दायरे की यूटिलिटी परियोजनाओं की फाइनेंसिंग के लिए निवेश क्षेत्र में मौजूद अंतर की पहचान करते हुए रिन्यूशेयर अधिक लागत वाली परियोजनाओं के कारण आरई क्षेत्र में बने कुलीन वर्ग के वर्चस्व को तोड़ते हुए स्थायी तरीके से पूंजी लाएगा। रिन्यूशेयर पर सूचीबद्ध परियोजनाओं के लिए शुरू में एक निवेशक से 20 लाख रुपए के निवेश की आवश्यकता होगी और निश्चित आय के एक व्यवहार्य विकल्प के रूप में, मंच को प्रमुख भारतीय बैंकों द्वारा दी जाने वाली मौजूदा दीर्घकालिक एफडी दरों की तुलना में दोगुना रिटर्न की दर उत्पन्न करने का अनुमान है। मंच को बाद में खुदरा निवेशकों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। इम्पैक्ट इन्वेस्टमेंट प्लेटफॉर्म निवेशकों को परियोजनाओं के एक बड़े पूल में कम काउंटर पार्टी जोखिम के साथ निवेश करने का अवसर प्रदान करेगा। एसपीवी में किए गए निवेश को कई आरई परिसंपत्तियों में विभाजित किया जाता है, जिससे जोखिम काफी कम हो जाता है।
रिन्यूशेयर के संस्थापक और सीईओ अनिमेष दमानी ने कहा कि हम निवेशकों को हरित ऊर्जा अपनाने के माध्यम से पर्यावरणीय प्रभाव डालने के साथ उच्च-पूंजीकरण बाजार में प्रवेश करने में सक्षम करेंगे। आरई की एक प्रभावशाली विकास कहानी है, अधिकांश निवेशकों के लिए इस क्षेत्र में व्यवहार्य निवेश के अवसरों तक पहुंच वस्तुत: न के बराबर है। आरई सेगमेंट स्वतंत्र रूप से स्वामित्व और प्रबंधन करने के लिए एक अत्यंत महंगे परिसंपत्ति वर्ग होने की पहचान रखता है। हमारा लक्ष्य निवेश के लिए पूंजी के आकार को कम करके इस पहचान को दूर करना है।
दस करोड़ रुपए की प्रारंभिक कुल निवेश प्रतिबद्धता के साथ, निवेशक समुदाय की प्रतिक्रिया चौंकाने वाली रही है, जो आरई क्षेत्र में विशाल क्षमता और रुचि में हमारे विश्वास को मजबूत करती है। हम जलवायु परिवर्तन को कम करने की दिशा में इसके योगदान को उजागर करते हुए एक प्रतिष्ठित निवेश विकल्प बनने की दिशा में इस क्षेत्र को विकसित करना जारी रखने के लिए प्रेरित हैं। रिन्यूशेयर की टीम निवेशक के लिए संपूर्ण निवेश जीवनचक्र का प्रबंधन करती है और प्लेटफॉर्म कम जोखिम प्रोफाइल प्रदान करता है, क्योंकि यह सूचीबद्ध आरई परिसंपत्तियों पर 95 फीसदी अपटाइम गारंटी सुनिश्चित करता है। इसके अलावा, रिन्यूशेयर में एंकर निवेशक हैं जो सभी एसपीवी में न्यूनतम 10 फीसदी निवेश सुनिश्चित करते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो