scriptरियल एस्टेट : जयपुर में बंद हो सकते हैं 50 बड़े प्रोजेक्ट | Real estate: 50 big projects may be closed in Jaipur | Patrika News
जयपुर

रियल एस्टेट : जयपुर में बंद हो सकते हैं 50 बड़े प्रोजेक्ट

30 हजार मजदूरों के सामने आ सकता रोजी-रोटी का संकट
निर्माण सामग्री की आवाजाही की अनुमति नहीं मिलने से काम बंद होने की आशंका

जयपुरApr 23, 2021 / 09:40 pm

Amit Pareek

फाइल फोटो

फाइल फोटो

जयपुर. मजदूर पलायन न करें इसके लिए रियल एस्टेट में कस्ट्रंक्शन को राज्य सरकार ने जन अनुशासन पखवाड़े में छूट दी है। लेकिन सामान के आवागमन से लेकर ग्राहकों की साइट विजिट पर रोक है। ऐसे में अब निर्माणाधीन प्रोजेक्ट पर सामान की किल्लत भी सामने आने लगी है। निर्माणकर्ताओं का कहना है कि यदि जल्द ही सरकार ने कोई निर्णय नहीं किया तो उन्हें मजबूरी में काम बंद करना पड़ेगा। बिल्डर्स का मानना है कि निर्माण सामग्री की दुकानों पर आवाजाही नहीं होती। ऐसे में सामान के आवागन की अनुमति दे दी जाए। अजमेर कलक्टर ने निर्माण सामग्री की दुकानों को पांच बजे तक खोलने के निर्देश दिए हैं। ऐसे निर्देश यहां भी देकर सहूलियत दी जा सकती है।
एक अनुमान के मुताबिक शहर में 50 बड़े प्रोजेक्ट चल रहे हैं। यहां 30 हजार से अधिक मजदूर काम कर रहे हैं। कुछ बिल्डर्स ने यह भी स्वीकार किया कि यदि ऐसे ही रहा तो एक सप्ताह में प्रोजेक्ट में बजट की भी दिक्कत आना शुरू हो जाएगी। इन हालात में काम चालू रख पाना संभव नहीं होगा।
ये सामान आए तो चले काम
सैनेटरी आइटम्स, सीमेंट, बजरी, ईंट व पत्थर।

मुख्य सचिव को पत्र भेजकर स्थिति से अवगत कराया है। परियोजनाओं को पूरा करने के लिए निर्माण सामग्री की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। इस वजह से काम चालू रख पाना संभव नहीं है। सरकार ने जल्द निर्णय नहीं किया तो श्रमिकों के सामने बेरोजगारी की समस्या खड़ी हो जाएगी।
-गोपाल गुप्ता, चेयरमैन, क्रेडाई
कई निर्माणाधीन साइट पर सामान खत्म हो चुका है। यदि जल्द ही सरकार ने कोई फैसला नहीं लिया तो मजबूरी में काम बंद करना पड़ेगा। मजदूरों को हम काम देना चाहते हैं, लेकिन जब सामान ही नहीं आएगा तो काम कैसे दे पाएंगे।
-रवींद्र प्रताप सिंह, अध्यक्ष रहाड़ा

Home / Jaipur / रियल एस्टेट : जयपुर में बंद हो सकते हैं 50 बड़े प्रोजेक्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो