रीप के लिए नोडल एजेंसी बदली, अब आरटीयू की जगह सीईजी जयपुर करवाएगा रीप

पहली बार आरटीयू से बदल कर सेंटर फॉर ई गवर्नेंस को सौंपी जिम्मेदारी

By: HIMANSHU SHARMA

Published: 16 May 2018, 11:24 AM IST

जयपुर

प्रदेश के इंजीनियरिंग महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए रीप करवाने की जिम्मेदारी अब जयपुर स्थित सेंटर फॉर ई गवर्नेंस को दी गई हैं। इससे पहले रीप राजस्थान टेक्निकल यूनिवसिर्टी करवाती थी लेकिन अब पहली बार रीप करवाने की जिम्मेदारी झालाना स्थित सीईजी को दी गई हैं। तकनीकी शिक्षा विभाग मंत्रालय ने नोडल एजेंसी में बदलाव किया हैं। रीप के माध्यम से यह एजेंसी प्रदेश के तकनीकी संस्थानों में प्रवेश प्रकिया का काम देखेगी जिसमें जेईई मेंस के स्कोर के आधार पर वरीयता के अनुसार विद्यार्थियों की कॉलेज की रैंक के अनुसार व विद्यार्थी की रैंक के अनुसार प्रदेश के महाविद्यालयों में प्रवेश मिल सकेगा। इस शैक्षणिक सत्र के लिए बीटेक,बीई,बीआर्क कोर्स के लिए प्रवेश के लिए रीप से रजिस्ट्रेशन करना होगा।

राजस्थान के अभ्यर्थियों को मिलेगा मौका

रीप के माध्यम से प्रदेश के बीटेक,बीई,बीआर्क कोर्स में प्रवेश के लिए राजस्थान के अभ्यर्थियों को मौका मिलेगा। रीप के माध्यम से प्रवेश लेने वाले अभ्यर्थियों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। जिसके बाद जेईई मेंस के द्वितीय पेपर के प्राप्त अंकों के आधार पर वरीयता सूची तैयार की जाएगी। जेईई मेन की रैंक के आधार पर कॉलेज में प्रवेश की सूची जारी की जाएगी। इसके बाद कक्षा 12 में प्राप्तांकों को आधार बनाया जाएगा। प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन प्रकिया 1 जून से शुरू होगी जिसके बाद 29 जून रजिस्ट्रेशन फीस जमा करवाने व 30 जून तक ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि होगी।

15 प्रतिशत सीट पर राज्य के बाहर के विद्यार्थियों को प्रवेश

सभी इंजीनियरिंग महाविद्यालयों में कुल सीट की 15 प्रतिशत सीट पर राजस्थान राज्य के बाहर के निवासी विद्यार्थी भी प्रवेश ले सकेंगे। नियमों के अनुसार 15 प्रतिशत सीट पर राज्य के बाहर के विद्यार्थियों को आवंटित की जाएगी। वही शेष सीट पर राजस्थान के राज्य के विद्यार्थियों को प्रवेश मिलेगा।मेरिट तैयार कर काउंसलिंग के व रैंक के आधार कॉलेज अलॉट किया जाएगा। जिसके बाद विद्यार्थी को कॉलेज में रिपोर्टिंग कर शुल्क जमा करवाना होगा। वही सीईजी ने स्पष्ट किया है कि जो विद्यार्थी सीट अलॉट होने के बाद भी निश्चित तिथि तक कॉलेज में रिपोर्टिंग नहीं करेंगे उसकी सीट निरस्त कर उसे सामान्य श्रेणी में मान लिया जाएगा।

 

HIMANSHU SHARMA
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned