scriptबायोमैट्रिक सत्यापन के स्थान पर ओटीपी से होगा पंजीयन | Registration will be done with OTP in place of biometric verification | Patrika News
जयपुर

बायोमैट्रिक सत्यापन के स्थान पर ओटीपी से होगा पंजीयन

समर्थन मूल्य पर खरीदकिसानों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए सहकारिता विभाग ने किया बदलावबायोमैट्रिक सत्यापन के स्थान पर ओटीपी से होगा पंजीयनकल से शुरू होगा सरसों एवं चने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

जयपुरMar 17, 2020 / 07:06 pm

Rakhi Hajela

बायोमैट्रिक सत्यापन के स्थान पर ओटीपी से होगा पंजीयन

बायोमैट्रिक सत्यापन के स्थान पर ओटीपी से होगा पंजीयन

सहकारिता मंत्री उदय लाल आंजना ने मंगलवार को बताया कि राज्य में सरसों एवं चने की समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए बुधवार 18 मार्च से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू किए जाएंगे। कोटा संभाग के किसानों के लिए 6 मार्च से ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रारम्भ हो चुका है। उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी के संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिये बायोमैट्रिक सत्यापन से होने वाले पंजीयन में परिवर्तन कर इसे ओटीपी के माध्यम से किया गया है। आंजना ने बताया कि खरीद के लिये ई.मित्र एवं सम्बिंन्धत खरीद केन्द्रों पर किसानों को पंजीयन के लिए बायोमैट्रिक सत्यापन कराना अनिवार्य था। उन्होंने बताया कि विश्व में महामारी के रूप में यह बीमारी फैल रही है तथा राज्य के किसान परिवार इस संक्रमण से प्रभावित नहीं हो इसके लिए ओटीपी के आधार पर पंजीयन सुनिश्चित किया गया है।
प्रमुख शासन सचिव, सहकारिता नरेश पाल गंगवार ने बताया कि खरीद केन्द्रों को भी निर्देशित किया जा रहा है कि खरीद के दौरान भीड़भाड़ की स्थिति नहीं बने तथा सुचारू रूप से खरीद भी हो जाए और संक्रमण से बचाव भी हो जाए। उन्होंने बताया कि खरीद के दौरान 50 से अधिक किसानों का इक्कठे नहीं हों इसको सुनिश्चित किया जाएगा। प्रबंध निदेशक, राजफैड सुषमा अरोड़ा ने बताया कि किसान ई.मित्र केन्द्र या संबंधित खरीद केन्द्र पर रजिस्ट्रेशन करवा सकता है। इसके लिए किसान को अपनी पहचान के रूप में आधार कार्ड,जनआधार, भामाशाह कार्ड, फसल संबंधी दस्तावेज के लिए गिरदावरी तथा बैंक खाते की पासबुक की फोटोप्रति लेकर जानी होगी तथा गिरदावरी के पी.35 का क्रमांक एवं दिनांक भी अपलोड करवाना होगा। उन्होंने बताया कि जो किसान अपना रजिस्ट्रेशन करवा रहा है उसे स्वयं ई.मित्र केन्द्र पर जाना होगा और अपना अभिप्रमाणन करवाना होगा। उसके बाद ही किसान का रजिस्ट्रेशन संभव होगा।
सुषमा अरोड़ा ने बताया कि एक मोबाइल नम्बर पर एक ही किसान का पंजीयन किया जाएगा तथा पंजीयन का कार्य प्रात: 9 बजे से सायं 7 बजे तक होगा। उन्होंने बताया कि किसान की कृषि भूमि जिस तहसील में होगी उसी तहसील के कार्यक्षेत्र में आने वाले खरीद केन्द्र का चयन रजिस्ट्रेशन के दौरान कर सकेगा। उन्होंने बताया कि किसान को उसकी पंजीकरण दिनांक के आधार पर सॉफ्टवेयर द्वारा वरीयता के अनुसार तुलाई हेतु दिनांक एवं जिन्स की मात्रा का आवंटन किया जाएगा तथा इसकी सूचना किसान के पंजीकृत मोबाइल पर एसएमएस द्वारा दी जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो