scriptइन चीजों पर कभी बहस न करें | relation | Patrika News
जयपुर

इन चीजों पर कभी बहस न करें

हर पति-पत्नी में झगड़े होते हैं। ऐसी शायद ही कोई दंपती होगा, जिसके बीच कभी झगड़ा या बहस न हुई हो।

जयपुरApr 09, 2018 / 03:51 pm

Shalini Agarwal

relation

आपसी संबंध
आपसी संबंधों को लेकर भी पति-पत्नी के बीच कई बार विवाद हो जाते हैं। खासकर, जब कोई दंपती कई वर्षों से साथ हो, तब इस चीज पर झगड़े ज्यादा होते हैं। एक साथ एक ही छत के नीचे कई साल साथ गुजारने के बाद पति-पत्नी को लगने लगता है कि वह एक-दूसरे के साथ बहुत समय गुजार रहे हैं, जबकि असलियत में इस दौरान आपके आपसी संबंध कमजोर होते जाते हैं। एक-दूसरे से खुलकर बात करने से आप इस विवाद को खत्म कर सकती हैं।

पैसा
अधिकतर दंपतियों के बीच पैसे को लेकर लड़ाई होती है। हो सकता है कि आपके पास पैसा हो या न हो लेकिन आप अपने पास मौजूद पैसे का सही तरह से इस्तेमाल करना जानती हैं तो इसकी वजह से होने वाले झगड़ों को रोक सकती हैं। अगर आप दूसरों की देखा-देखी अपनी ख्वाहिशें बढ़ा लेती हैं तो आपके पास कितने भी पैसे हों, आपको वह कम ही लगेंगे। इसलिए पैसे का सही इस्तेमाल करें।
बातचीत का अभाव
कई बार दंपतियों के बीच में सिर्फ इसलिए झगड़े होते हैं क्योंकि वे एक-दूसरे के साथ खुलकर बात नहीं करते। बातचीत के अभाव में लड़ाई होना स्वभाविक है क्योंकि आप नहीं जानतीं कि आपका पार्टनर क्या चाहता है। रिश्ते को मजबूती देने के लिए आपको अपने पार्टनर के साथ खुलकर बातचीत करनी चाहिए चाहे वह किसी भी विषय पर हो। बातचीत से एक-दूसरे को बेहतर तरीके से समझ पाएंगे।
अलग समय बिताना
अगर आप दोनों साथ समय नहीं बिताते हैं, तब भी आपके बीच झगड़े बढ़ सकते हैं। मजबूत रिश्ते के लिए जरूरी है कि आप दोनों एक-दूसरे के साथ बहुत ज्यादा नहीं लेकिन समय जरूर बिताएं। हालांकि, आपकी निजी जिंदगी में दोस्त और दूसरे लोग भी अहमियत रखते हैं लेकिन अगर आप अपने पार्टनर से ज्यादा दूसरों के साथ समय बिताएंगी तो इससे आपका रिश्ता कभी मजबूत नहीं हो पाएगा।
भावनाओं पर काबू न रखना
जिस तरह से एक मजबूत रिश्ते में बातचीत महत्वपूर्ण है, उसी तरह अपनी भावनाओं को काबू में रखना भी बहुत जरूरी है। अगर आप दोनों अपनी भावनाओं जैसे गुस्सा, चिड़चिड़ापन, दुख, निराशा आदि पर काबू नहीं रख पाते तो आपके रिश्ते को इसका खामियाजा भुगतना पड़ता है। बेहतर और मजबूत रिश्तों के लिए आपको एक-दूसरे की भावनाओं का सम्मान करना चाहिए।

Home / Jaipur / इन चीजों पर कभी बहस न करें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो