scriptwholesale inflation Rajasthan: थोक महंगाई में राहत, खुदरा दामों में आफत, जाने क्या है वजह… | Relief in wholesale inflation, disaster in retail prices, know what is the reason... | Patrika News
जयपुर

wholesale inflation Rajasthan: थोक महंगाई में राहत, खुदरा दामों में आफत, जाने क्या है वजह…

सातवें आसमान पर पहुंची महंगाई पर लगाम के लिए सरकार की ओर से किए गए उपायों का कमोबेश असर थोक मंडियों पर तो जरूर पड़ा है, परंतु खुदरा बाजार में कीमतें ज्यों की त्यों हैं। आम आदमी को कोई राहत नहीं मिल पा रही है।

जयपुरAug 16, 2022 / 04:25 pm

Narendra Singh Solanki

wholesale inflation Rajasthan: थोक महंगाई में राहत, खुदरा दामों में आफत, जाने क्या है वजह...

wholesale inflation Rajasthan: थोक महंगाई में राहत, खुदरा दामों में आफत, जाने क्या है वजह…

सातवें आसमान पर पहुंची महंगाई पर लगाम के लिए सरकार की ओर से किए गए उपायों का कमोबेश असर थोक मंडियों पर तो जरूर पड़ा है, परंतु खुदरा बाजार में कीमतें ज्यों की त्यों हैं। आम आदमी को कोई राहत नहीं मिल पा रही है। शायद ही कोई सामान बचा है, जिसे सस्ते की श्रेणी में रखा जा सके। खाने-पीने की महंगाई एक ओर, तो दूसरी ओर लोन की ब्याज दरों में बढ़ोतरी, हर कोने से महंगाई की मार लग रही है। खुदरा दुकानदार बढ़ी हुई कीमतों पर सामान बेच रहे हैं। दाल की कीमतों में तो और भी तेजी नजर आ रही है। व्यापारियों का कहना है कि उत्पादों की कीमतें कंपनियों और मंडियों से ही बढ़ाकर बोली जा रही है।
यह भी पढ़ें

दलहन और तिलहन बुवाई के रकबे में गिरावट

मंडियों और फैक्ट्रीयों में उत्पादन महंगा
राजस्थान खाद्य पदार्थ व्यापार संद्य के अध्यक्ष बाबूलाला गुप्ता का कहना है कि कंपनियों और कारखाने जो सामान पहले सस्ते में बनाते थे, अब उसका निर्माण महंगा हो गया है। ये महंगा सामान जब बाजार में पहुंचेगा, तो ग्राहकों को पहले की तुलना में अधिक जेब ढीली करनी पड़ती है। इसी तरह फैक्ट्री से निकला सामान घर तक पहुंचते-पहुंचते कई फीसदी तक महंगा हो जाता है। सरकार को आवश्यक वस्तुओं के दामों में हुई बढ़ोतरी को तुरन्त रोकना चाहिए।
यह भी पढ़ें

त्योहार पर सोना और चांदी खरीदना हुआ सस्ता

दाल, तेल और सब्जी सब महंगा
फोर्टी के अध्यक्ष सुरेश अग्रवाल का कहना है कि इस समय आप जिस सामान पर हाथ रखो वह सामान पहले से आपको महंगा नजर आएगा। वजह साफ है, अभी महंगाई ने पिछले 17 साल का रिकॉर्ड तोड़ा है। खुदरा में देखें तो महंगाई 8 साल के उच्च स्तर पर है। पहले कुछ-कुछ सामानों के रेट बढ़ते थे, अभी सभी सामान इस रेस में शामिल हैं। आटा, दाल और खाने के तेल आम आदमी की पकड़ से बाहर हो गया है। बाकी की कसर पेट्रोल—डीजल के दामों ने पूरी कर दी है।
https://youtu.be/eWGr15ao-BA

Home / Jaipur / wholesale inflation Rajasthan: थोक महंगाई में राहत, खुदरा दामों में आफत, जाने क्या है वजह…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो