scriptRajasthan : कैसे हो सड़क पर सुरक्षा, 5 फीसदी हादसे, 3 फीसदी घायल और छह फीसदी मौत बढ़ीं | report of road accidents in Rajasthan in year 2023 has been released.Transport, Road Safety Department and Traffic Police | Patrika News
जयपुर

Rajasthan : कैसे हो सड़क पर सुरक्षा, 5 फीसदी हादसे, 3 फीसदी घायल और छह फीसदी मौत बढ़ीं

प्रदेश में सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए परिवहन, सड़क सुरक्षा विभाग और यातायात पुुलिस की ओर से हर साल सड़क सुरक्षा माह का आयोजन होता है। जागरूकता के बाद भी हादसों पर लगाम नहीं लग पा रही है।

जयपुरJan 15, 2024 / 07:25 am

Kirti Verma

accident_report_2023_.jpg

Rajasthan : प्रदेश में सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए परिवहन, सड़क सुरक्षा विभाग और यातायात पुुलिस की ओर से हर साल सड़क सुरक्षा माह का आयोजन होता है। जागरूकता के बाद भी हादसों पर लगाम नहीं लग पा रही है। साल-दर-साल हादसों और मौतों का आंकड़ा बढ़ रहा है।

राजस्थान में साल 2023 में हुए सड़क हादसों की रिपोर्ट जारी की गई है। साल 2022 की तुलना में 2023 में हादसों, घायलों और मौतों का आंकड़ा बढ़ा है। सड़क हादसों में जहां पांच फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। वहीं, घायलों की संख्या में तीन फीसदी का इजाफा हुआ है। इसी प्रकार छह फीसदी मौतों का ग्राफ बढ़ा है। इधर, प्रदेश में कुल मौतों की संख्या में भले ही बढा़ेतरी हुई है, लेकिन 19 जिलों में मौतों का आंकड़ा कम हुआ है। इसके अलावा 16 जिलों में हादसे कम हुुए हैं। वहीं 19 जिलों में घायलों की संख्या में कमी आई है। साल 2024 में सड़क हादसों में कमी लाने के लिए परिवहन एवं सड़क सुरक्षा विभाग की ओर से सोमवार से फिर सड़क सुरक्षा माह आयोजित होगा।

यह भी पढ़ें

VIRAL VIDEO : बीच सड़क पर युवती का हाई वोल्टेज ड्रामा, कार के तोड़े शीशे, वीडियो वायरल


जयपुर उत्तर में 37 फीसदी मौतें बढ़ीं
प्रदेश में सबसे अधिक मौतों का ग्राफ जयपुर उत्तर में बढ़ा है। यहां पर साल 2022 की तुलना में 2023 में 37 फीसदी मौतें बढ़ी हैं। वहीं, जयपुर ग्रामीण में 23 फीसदी मौतें घटी हैं। पिछले साल की तुलना में कोटा शहर में सबसे ज्यादा 48 फीसदी अधिक घायल हुए हैं। वहीं, घायलों की संख्या में सबसे ज्यादा कमी 35 फीसदी जालौर में आई है। हादसों की बात करें तो जैसलमेर में सबसे अधिक हादसे बढ़े हैं। पिछले साल की तुलना में यहां 32 फीसदी हादसे बढ़े हैं। जयपुर ग्रामीण में 22 फीसदी हादसों में कमी आई है।

यह भी पढ़ें

अचानक फिर चर्चा में वसुंधरा राजे, जानें क्या है लेटेस्ट वजह?

हादसों में मौतों का आंकड़ा कम हुआ

जिला : घटा
जयपुर ग्रामीण : 23
भिवाड़ी : 13
चूरू : 3
बीकानेर : 8
सवाईमाधोपुर : 1
धौलपुर : 6
अजमेर : 4
नागौर : 5
जोधपुर पश्चिम : 7
जोधपुर ग्रामीण : 2
बाड़मेर : 18
पाली : 7
जालौर : 1
उदयपुर : 10
चित्तौड़गढ़ : 9
डूंगरपुर : 2
कोटा ग्रामीण : 3
झालावाड़ : 1
बारां : 1

https://youtu.be/cNuZ_pyiV8M
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो