scriptशोध छात्रों के लिए एक वर्ष बढ़ाई जाए शोध की अवधि: परिषद | Research students should be extended by one year. Research duration: C | Patrika News
जयपुर

शोध छात्रों के लिए एक वर्ष बढ़ाई जाए शोध की अवधि: परिषद

अकादमिक जगत की वर्तमान समस्याओं के समाधान के लिए केंद्रीय शिक्षा मंत्री से मिला अभाविप प्रतिनिधिमंडल, सौंपा ज्ञापन।

जयपुरJan 23, 2021 / 09:32 pm

Rakhi Hajela


आज अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (All India Student Council) की राष्ट्रीय महामंत्री (National general secretary) तथा राष्ट्रीय मंत्रियों के एक प्रतिनिधिमंडल (Delegation) ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Union Education Minister Ramesh Pokhriyal Nishank) से मिलकर उन्हें अकादमिक जगत की वर्तमान समस्याओं के समाधान के लिए ज्ञापन सौंपा। प्रतिनिधिमंडल ने शिक्षा मंत्री से सभी उच्च शिक्षण संस्थानों को शीघ्र छात्रों के लिए पारंपरिक मोड में खोलने की मांग करते हुए उनके सामने कोरोना के कारण शिक्षा जगत में उत्पन्न समस्याओं के समाधान के लिए सुझाव रखे। अभाविप ने कोरोना काल में शोध कार्य में हुई हानि तथा देरी को देखते हुए शोध छात्रों को एक वर्ष का अतिरिक्त समय देने तथा उस अवधि के लिए शोधवृत्ति प्रदान करने के साथ साथ छात्रों को दी जाने वाली सभी प्रकार की छात्रवृत्ति अति शीघ्र प्रदान करने की मांग की। अभाविप ने महाविद्यालय स्तर पर शिक्षकों को तकनीकी का उपयोग बढ़ाने के लिए प्रशिक्षण दिए जाने तथा आपातकाल में विद्यालयों, महाविद्यालयों तथा विश्वविद्यालयों में ऑनलाइन कक्षाएं चलाने के लिए पूरी व्यवस्था करने तथा ऑनलाइन पुस्तकालय विकसित कर छात्रों तक संबंधित पठन.पाठन सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित कराए जाने की आवश्यकता पर जोर दिया।
शुल्क में छूट देने की मांग
कोरोना महामारी के कारण आर्थिक संकट का सामना कर रहे अभिभावक तथा शैक्षणिक संस्थानों का उपयोग न कर पा रहे छात्रों को राहत देने की आवश्यकता जताते हुए अभाविप ने उन्हें शुल्क में छूट देने की मांग की। अभाविप प्रतिनिधिमंडल ने राज्य विश्वविद्यालयों की चिंताजनक स्थिति को देखते हुए उनमें नियमित शिक्षकों की नियुक्ति, उचित व सतत कोष दिए जाने की आवश्यकता तथा यूजीसी और रूसा के धन आवंटन की राशि बढ़ाने की आवश्यकता पर जोर दिया। अभाविप की के प्रदेश मंत्री हुश्यार मीना ने कहा किए रााष्ट्रीय शिक्षा नीति के शीघ्र क्रियान्वयन के लिए भी अभाविप लगातार सुझाव देती आयी है। हमें आशा है कि सरकार शीघ्र हमारी मांगों पर उचित कदम उठाएगी तथा छात्र अति शीघ्र अपने परिसरों में वापस लौट कर अपनी पढ़ाई पूर्व की भांति कर सकें।

Home / Jaipur / शोध छात्रों के लिए एक वर्ष बढ़ाई जाए शोध की अवधि: परिषद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो