पंचायती राज विभाग की समीक्षा बैठक, गांवों में विकास कार्यों पर सीएम लेंगे फीडबैक

-मुख्यमंत्री आवास पर आज फिर होगी समीक्षा बैठक, पंचायती राज-ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षा बैठक, सुबह 11.30 बजे शुरू होगी बैठक, विभाग के अधिकारी होंगे शामिल
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जिला कलेक्टर्स जुड़ेंगे बैठक से, पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट का महकमा था पंचायती राज

By: firoz shaifi

Published: 06 Aug 2020, 10:28 AM IST

जयपुर। प्रदेश में चल रहे सियासी संकट के बीच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत लगातार विभागों के कामकाज की समीक्षा कर रहे हैं। बुधवार को पर्यटन विभाग के कामकाज की समीक्षा के बाद आज सीएम गहलोत पंचायती राज और ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षा बैठक लेंगे।

सीएम आवास पर सुबह 11.30 बजे शुरू होने वाली इस समीक्षा बैठक में मुख्य सचिव राजीव स्वरूप और विभाग के अधिकारी भी शामिल होंगे। वहीं जिला कलेक्टर्स भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक से जुड़ेगे। समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री गहलोत विभाग के अधिकारियों के साथ पंचायती राज विभाग की ओर से किए गए कार्यों की समीक्षा करेंगे।


बताया जाता है कि बैठक में गांवों में सड़क निर्माण, प्राथमिक चिकित्सा केंद्रों, कोरोना को लेकर जनजागरुकता जैसे मु्द्दों पर अधिकारियों से कामकाज का फीडबैक लेंगे, साथ ही आगामी पंचायत चुनावों को लेकर भी अधिकारियों से चर्चा करेंगे।


मनरेगा पर भी होगी चर्चा
वहीं समीक्षा के दौरान मनरेगा को लेकर भी सीएम अधिकारियों के साथ चर्चा करेंगे। प्रवासी मजदूरों के साथ ही स्थानीय मजदूरों को मनरेगा में कामकाज का समय निर्धारित करने और छाया-पानी की व्यवस्था पर चर्चा कर सकते हैं। इसके अलावा निःशक्तजनों को भी मनरेगा में रोजगार दिए जाने को लेकर अधिकारियों से फीडबैक लिया जाएगा।


मनरेगा में नंबर एक बना प्रदेश
वहीं कोरोना संकट काल में मजदूरों को सबसे ज्यादा रोजगार देने के मामले में राजस्थान देशभऱ में नबंर एक बना है। कोरोना के चलते लाखों की संख्या में राजस्थान लौटे प्रवासी मजदूरों को भी मनरेगा के तहत ही रोजगार दिया जा रहा है।


पायलट का महकमा था पंचायती राज
वहीं पार्टी और सरकार से बगावत कर चुके पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट के पास पंचायती राज विभाग का महकमा था। सचिन पायलट को पद से मंत्री पद से बर्खास्त करने के बाद से ही इस विभाग में फिलहाल कामकाज ठप्प पड़ा था।

firoz shaifi Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned