scriptरबी फसल के लिए बिजली आपूर्ति का बनेगा रोडमैप | Roadmap to be made for power supply for Rabi crop | Patrika News
जयपुर

रबी फसल के लिए बिजली आपूर्ति का बनेगा रोडमैप

ऊर्जा सचिव ने अधिकारियों को दिए निर्देश

जयपुरNov 16, 2021 / 11:30 pm

Bhavnesh Gupta

रबी फसल के लिए बिजली आपूर्ति का बनेगा रोडमैप

रबी फसल के लिए बिजली आपूर्ति का बनेगा रोडमैप

जयपुर। रबी की फसल के लिए बिजली आपूर्ति को लेकर ऊर्जा विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए विभाग की ओर से रोडमैप बनाया जाएगा। ऊर्जा सचिव सुबोध अग्रवाल ने रबी फसल के लिए दो माह की संभावित बिजली मांग का आंकलन कर तीन दिन में कार्ययोजना बनाने के अधिकारियों केा निर्देश दिए।
अग्रवाल ने मंगलवार को जयपुर, अजमेर और जोधपुर डिस्कॉम के प्रबंध संचालकों से रबी फसल के लिए बिजली की मांग व उपलब्धता की वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से समीक्षा की। उन्होंने कहा कि रबी फसल के लिए नवंबर माह के दूसरे पखवाड़े में भी खेती के लिए किसानों को बिजली की बढ़ती आवश्यकता को देखते हुए मांग के अनुसार बिजली की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए।
उन्होंने तीनों डिस्कॉम के एमडी को रबी फसल के लिए बिजली की मांग बढ़ने की संभावना को देखते हुए सभी तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए। इसके लिए पिछले तीन साल की औसत मांग के आधार पर बिजली की संभावित मांग और प्रदेश में इस समय व आगामी माह में बिजली की उपलब्धता का आकलन करने के भी निर्देश दिए।
डिस्कॉम चेयरमैन भास्कर ए सावंत ने बताया कि गत वर्ष राज्य में रबी फसल के लिए दिसंबर माह में औसत मांग 10533 मेगावाट रही थी। उन्होंने बताया कि तीनों डिस्कॉम की ओर से विस्तृत रोडमेप तैयार कर प्रस्तुत कर दिया जाएगा। वीडियो कॉफ्रेंस मेे जयपुर डिस्कॉम के जयपुर डिस्कॉम के एमडी नवीन अरोड़ा, अजमेर डिस्कॉम के एमडी वीएस भाटी और जोधपुर डिस्कॉम के एमडी अविनाश सिंघवी, ऊर्जा विकास निगम के मुकेश बंसल व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Home / Jaipur / रबी फसल के लिए बिजली आपूर्ति का बनेगा रोडमैप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो