scriptराज्य में खनिज भण्डारों की खोज का बनेगा रोडमैप | Roadmap will be made for the discovery of mineral deposits in the stat | Patrika News
जयपुर

राज्य में खनिज भण्डारों की खोज का बनेगा रोडमैप

जियोलोजिकल सर्वें ऑफ इण्डिया ( Geological Survey of India ) और राज्य के खान व भू-विज्ञान विभाग ( Mines and Geology ) को परस्पर सहयोग व समन्वय के साथ राज्य में खनिज भण्डारों ( mineral deposits ) के खोज कार्य में तेजी लाने के अतिरिक्त मुख्य सचिव माइन्स एवं पेट्रोलियम डॉ. सुबोध अग्रवाल ने निर्देश दिए। प्रदेश में खनिज पदार्थों का विपुल भण्डार है और इनकी खोज और खनन से प्रदेश की वैश्विक पहचान, आर्थिक विकास को नई गति, राजस्व में वृद्धि और रोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध होंगे।

जयपुरAug 06, 2020 / 06:29 pm

Narendra Singh Solanki

राज्य में खनिज भण्डारों की खोज का बनेगा रोडमैप

राज्य में खनिज भण्डारों की खोज का बनेगा रोडमैप

जयपुर। जियोलोजिकल सर्वें ऑफ इण्डिया और राज्य के खान व भू-विज्ञान विभाग को परस्पर सहयोग व समन्वय के साथ राज्य में खनिज भण्डारों के खोज कार्य में तेजी लाने के अतिरिक्त मुख्य सचिव माइन्स एवं पेट्रोलियम डॉ. सुबोध अग्रवाल ने निर्देश दिए। प्रदेश में खनिज पदार्थों का विपुल भण्डार है और इनकी खोज और खनन से प्रदेश की वैश्विक पहचान, आर्थिक विकास को नई गति, राजस्व में वृद्धि और रोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध होंगे। अग्रवाल ने बताया कि बांसवाड़ा जिले में मैगनीज की खोज के लिए जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इण्डिया और खान व भू-विज्ञान विभाग के बीच जल्दी ही एमओयू किया जाएगा ताकि बांसवाड़ा में मैगनीज भण्डारों के खोज कार्य में तेजी लाई जा सके।
प्रदेश में उपयोगी खनिज भण्डारों के खोज कार्य को गति देने के लिए आगामी 3 साल का रोडमेप बनाने के निर्देश दिए। रोडमेप बनाने से कार्य को गति मिलेगी और सकारात्मक परिणाम प्राप्त हो सकेंगे। उन्होंने अधिकारियों को दूरगामी सोच के साथ रणनीति बनाने को कहा। जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इण्डिया के अतिरिक्त महानिदेशक पीवी रमनमूर्ति ने राजसमंद, भीलवाड़ा और झुन्झुनू जिले के 8 स्थानों की खनन खोज प्रगति रिपोर्ट सौंपी।

Home / Jaipur / राज्य में खनिज भण्डारों की खोज का बनेगा रोडमैप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो