scriptगुलाब में छिपे सेहत के गुण | rose | Patrika News
जयपुर

गुलाब में छिपे सेहत के गुण

क्या आप जानते हैं कि गुलाब खाना भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है?

जयपुरApr 16, 2018 / 12:24 pm

Kiran Kaur

rose
गुलाब की पंखुडिय़ों से तैयार चाय आपकी स्किन को जवां बनाए रखती है। इससे आपकी त्वचा पर बढ़ती उम्र का प्रभाव भी नजर नहीं आता। वे महिलाएं जिन्हें पीरियड्स के दौरान अत्यधिक रक्त स्राव की समस्या हो उन्हें यह चाय पीने से काफी लाभ होता है। इस चाय को पीने से आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन-सी होता है। दिनभर में दो कप इस चाय के पीने से आपको काफी लाभ होगा। यह चाय आपको गले के दर्द में भी राहत प्रदान करती है। अगर आपको पेट संबंधी समस्याएं परेशान करती हैं तो यह चाय आपके लिए फायदेमंद है। जिन लोगों को डायरिया और कब्ज की समस्या रहती हो, उन्हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए। यह एक नेचुरल स्ट्रेस बस्टर भी है, जो आपके ब्रेन को रिलेक्स करने का काम करता है। प्राकृतिक गुणों से भरपूर गुलाब की पंखुडिय़ों से बनी चाय का सेवन आपको शांत भाव प्रदान करता है, जिससे बॉडी में एनर्जी भी बनी रहती है।
मुंहासों के लिए : अगर आपको मुंहासों और उनके धब्बों की वजह से आजकल काफी परेशानी हो रही है तो गुलाब की पंखुडिय़ों से बेहतर आपके लिए कुछ भी नहीं। इसके लिए पंखुडिय़ों को कुछ देर के लिए पानी में भिगो दें। फिर इसे मिक्सी में पीस कर पेस्ट बना लें। अब इसमें मुल्तानी मिट्टी भी मिला लें और चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। जब यह पेस्ट अच्छी तरह से सूख जाए तो ठंडे पानी से धो लें। गुलाब का यह हर्बल पेस्ट आपके चेहरे पर आने वाले अतिरिक्त तेल को हटाकर मुंहासों की समस्या में आराम दिलाने का काम करता है।
शानदार खुशबू: आयुर्वेद में गुलाब को काफी उपयोगी माना गया है। इससे कई प्रकार की दवाइयां आदि तैयार की जाती हैं। गुलाब के फूलों की खुशबू आपके दिमाग को रिलेक्स करने का काम करती है। इसके लिए आप बाथ टब में पानी, गुलाब की पंखुडिय़ां और सी-सॉल्ट मिला लें। इस पानी से स्नान करने पर आपको काफी रिलेक्स महसूस होगा। बाथ टब न होने पर बाल्टी में भी इसे डाला जा सकता है। गुलाब की पंखुडिय़ां उपलब्ध न हों तो गुलाबजल या गुलाब का तेल भी आप पानी में मिला सकती हैं। इससे बना गुलकंद शरीर को ठंडक प्रदान करता है।
गुलाब में कई रोगों को दूर करने के लिए महत्वपूर्ण गुण पाए जाते हैं। यह हमारे बालों की जड़ों को मजबूत बनाने में काफी मदद करता है। इसके साथ ही हमारे शरीर में रक्त वाहिकाओं, आंतों, धमनियों एंव मांसपेशियों को भी मजबूती बनाए रखने में यह मदद करता है।

Home / Jaipur / गुलाब में छिपे सेहत के गुण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो