scriptवातावरण की शुद्धि के लिए किया पौधरोपण, पर्यावरण संरक्षण लेकर रोटरी क्लब चलाएगा जनजागरूकता अभियान | Rotary club jaipur citizen plantation drive | Patrika News
जयपुर

वातावरण की शुद्धि के लिए किया पौधरोपण, पर्यावरण संरक्षण लेकर रोटरी क्लब चलाएगा जनजागरूकता अभियान

पौधोरापण करने के साथ-साथ उनका संरक्षण भी जरूरी है, जब तक वो एक वृक्ष का रूप ना ले तब तक उनकी देखभाल करनी चाहिए।

जयपुरJul 19, 2020 / 02:02 pm

Kamlesh Sharma

Rotary club jaipur citizen plantation drive

पौधोरापण करने के साथ-साथ उनका संरक्षण भी जरूरी है, जब तक वो एक वृक्ष का रूप ना ले तब तक उनकी देखभाल करनी चाहिए।

जयपुर। पौधोरापण करने के साथ-साथ उनका संरक्षण भी जरूरी है, जब तक वो एक वृक्ष का रूप ना ले तब तक उनकी देखभाल करनी चाहिए। यह उद्बोधन रविवार को रोटरी क्लब जयपुर सिटीजन एवं महावीर दिगंम्बर जैन शिक्षा परिषद की ओर से महावीर पब्लिक स्कूल प्रांगण में पौधारोपण कार्यक्रम अभियान के तहत विभिन्न प्रबुद्धजनों ने साझा किए।
क्लब के अध्यक्ष प्रमोद जैन ने बताया कि पौधारोपण अभियान की शुरूआत शिक्षा परिषद के अध्यक्ष राजेंद्र के. गोधा, उपाध्यक्ष ज्ञानचंद झांझरी, क्लब के संस्थापक अध्यक्ष सुधीर जैन गोधा, एचएचफाउंडेशन के अध्यख सोमकांत शर्मा के नेतृत्व में पौधों की पूजा आरती की। सोशल नेटवर्क पर कार्यक्रम को साझा किया।
सचिव संदीप जैन, कोषाध्यक्ष कमल बड़जात्या, अमित अग्रवाल, भारतभूषण अजमेरा, जेके जैन, एके जैन, सुनील बक्शी ने प्रकृति वंदन के साथ अन्य रोटेरियनों ने भी रोपित पौधों की सुरक्षा का संकल्प लिया।

इसके साथ ही ज्यादा से ज्यादा हरियाली को विकसित करने का सभी से आहवान किया। राजेन्द्र के गोधा ने कहा कि कम से कम एक पौधा हर किसी को लगाने के साथ उसकी देखभाल भी करना चाहिए। पृथ्वी पर अधिक पेड़-पौधे होंगे तो हमारा वातावरण शुद्ध रहेगा।
तकनीक है कारगर
पर्यावरण कमेटी के अध्यक्ष राजेश गंगवाल, रवीन्द्र गुप्ता, नीरज जैन गंगवाल, सुनील बिल्टीवाला, कमल सरावगी की देखरेख में करीब 30 तरह की प्रजातियों के मियावाकी जापानी तकनीक के जरिए 1100 पौधे लगाए गए हैं। इस तकनीक से लगाए गए 85 फीसदी पौधे जीवित रहते हैं।
ऐसा होने से वहां के क्षेत्र के तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ जाती है। साथ ही जमीन की नमी भी बरकरार रहती है। मियावाकी तकनीक को अपनाने वाले राहुल गुप्ता ने बताया कि इसके जरिए पर्यावरण का संरक्षण होगा। जल्द ही जयपुर के अन्य कई इलाकों में भी इस तकनीक के जरिए पौधारोपण कर वन्य का स्वरूप दिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो