scriptपुलिस लाइन में रोटेशन प्रणाली शुरू, जवानों की शिकायत होगी दूर | Rotation system started in police line, complaints of soldiers will go | Patrika News
जयपुर

पुलिस लाइन में रोटेशन प्रणाली शुरू, जवानों की शिकायत होगी दूर

हर 14 दिन बाद मिलेगा अवकाश

जयपुरJan 22, 2022 / 10:01 am

Lalit Tiwari

पुलिस लाइन में रोटेशन प्रणाली शुरू, जवानों की शिकायत होगी दूर

पुलिस लाइन में रोटेशन प्रणाली शुरू, जवानों की शिकायत होगी दूर

ड्यूटी को लेकर आए दिन होने वाली शिकायतों को लेकर पुलिस मुख्यालय ने हल निकाल लिया हैं। आए दिन आने वाली शिकायतों को दूर करने और पुलिस ड्यूटी में पारदर्शिता लाने के लिए पुलिस की ओर से एक एप बनाया गया हैं। यह एप पुलिस लाइन में लगने वाली ड्यूटी लगाएगा। इससे जवानों की लम्बे समय से आ रही शिकायत दूर हो सकेगी। पुलिस मुख्यालय के डीसीपी अरशद अली ने बताया कि पुलिस मुख्यालय की ओर से पुलिस लाइन में लगने वाली ड्यूटी के लिए एक एप बनाया गया है जिसमें विभिन्न तरह की ड्यूटियां है उन्हें अलग अलग सेक्टर में बांटा गया है। और उन सेक्टर में हर 14 दिन में रोटेशन से ड्यूटी चेंज की जा रही हैं। इस एप की जरिए जवान अपनी ड्यूटी को देख सकता है कि उसकी ड्यूटी किस जगह लगी हुई है और उसे कहां कहां काम करना हैं। एप के आने से इससे एक तो पारदर्शिता आएगी, दूसरा कुछ लोग एक खास जगह पर ही बहुत सालों से जमे रहते है, उन्हें भी अलग अलग ड्यूटी करने का मौका मिलेगा।
एक ही जगह लगा रखी थी ड्यूटी
कई जवानों की शिकायत थी कि उन्हें एक ही काम लम्बे समय से दिया जा रहा हैं। ऐसे में उन्हें अलग ड्यूटी नहीं करने को दी जाती है। इस एप के आने से उन सभी लोगों कोे समस्याएं दूर होगी जिनका मानना था कि कई लोग अपने रसूख के चलते ड्यूटियों में फेरबदल करवा लेते हैं ।कई लोग ऐसे भी एक जगह स्थिर हो गए थे रोटेशन प्रणाली से उन्हें काफी मदद मिलेगी। इस एप की सबसे बड़ी खूबी यही कही जा रही है कि इसमें किसी को भी वरीयता नहीं दी गई है, ड्यूटियां सभी के लिए समान रुप से लगाई गई हैं।
नए साल पर मिला तोहफा, 14 दिन बाद मिलेगा अवकाश
डीसीपी अरशद अली ने बताया कि जवानों को साप्ताहिक अवकाश नहीं मिलता हैं। जवानों को हर सप्ताह अवकाश देना संभव भी नहीं है, लेकिन इस एप के आने के बाद पहली बार हमने एक नई पहल शुरु की हैं। इसमें 14 दिन बाद ड्यूटी बदलते ही उन्हें साप्तहिक अवकाश मिलना शुरु हो जाएगा।

Home / Jaipur / पुलिस लाइन में रोटेशन प्रणाली शुरू, जवानों की शिकायत होगी दूर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो