scriptआरयू: शोध के लिए बढ़ी सीटें, 8 तक होंगे ऑनलाइन आवेदन | RU: Rajasthan University, Research, Ph.D, Admission | Patrika News
जयपुर

आरयू: शोध के लिए बढ़ी सीटें, 8 तक होंगे ऑनलाइन आवेदन

राजस्थान यूनिवर्सिटी ( Rajasthan University ) से रिसर्च ( Research ) की आस लगाए बैठे युवाओं के लिए राहत भरी खबर है। प्रशासन ने रिसर्च में एडमिशन ( Admission For Research ) के लिए होने वाली परीक्षा एमपेट ( MPAT Exam ) की परीक्षा तिथि 3 अगस्त से बढ़ाकर 8 अगस्त कर दी है। इसके साथ ही रिसर्च की सीटों में भी बढ़ोतरी की गई है।

जयपुरAug 04, 2019 / 07:20 pm

Arvind Palawat

rajasthan university

आरयू: शोध के लिए बढ़ी सीटें, 8 तक होंगे ऑनलाइन आवेदन

जयपुर। राजस्थान यूनिवर्सिटी ( Rajasthan University ) से रिसर्च ( Research ) की आस लगाए बैठे युवाओं के लिए राहत भरी खबर है। प्रशासन ने रिसर्च में एडमिशन ( admission n For research ) के लिए होने वाली परीक्षा एमपेट ( MPAT Exam ) की परीक्षा तिथि 3 अगस्त से बढ़ाकर 8 अगस्त कर दी है। इसके साथ ही रिसर्च की सीटों में भी बढ़ोतरी की गई है। पहले जहां 500 सीटों पर पीएचडी में प्रवेश होना था तो वहीं अब करीब डेढ़ सौ सीटें विभिन्न विभागों में बढ़ चुकी है। हालांकि इन पर प्रवेश आगामी सिंडीकेट की बैठक में निर्णय होने के बाद दिया जाएगा। लेकिन माना जा रहा है कि सिंडीकेट से इन सीटों पर प्रवेश के लिए अनुमति मिल जाएगी। इसी आधार पर एमपेट कमेटी ने अब आगामी प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी है।
12 अगस्त तक जमा होगी हार्डकॉपी
अब 8 अगस्त तक परीक्षा फॉर्म भरने के बाद 12 अगस्त तक हार्डकॉपी राजस्थान यूनिवर्सिटी के फिजिक्स डिपार्टमेंट में सभी दस्तावेजों की फोटो कॉपी के साथ जमा करानी होगी। गौरतलब है कि सीटें बढऩे के पीछे बड़ा कारण यह भी है कि राजस्थान विश्वविद्यालय को इसी सत्र से 52 नए रिसर्च गाइड मिलेंगे। हालही में हुई रिसर्च बोर्ड की बैठक में इस संबंध में मुहर लग चुकी है। अब नए गाइड मिलने से यूनिवर्सिटी में कुल रिसर्च गाइड की संख्या करीब 250 हो जाएगी। रिसर्च बोर्ड से अप्रूवल मिलने के बाद अब यह मामला सिंडीकेट में रखा जाएगा। सिंडीकेट से प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद शोध की सीटें भी बढ़ जाएगी। इस तरह करीब डेढ़ सौ सीटें और बढ़ रही है।
नए नियमों के अनुसार होगी एमपेट
इस बार एमपेट परीक्षा नए नियमों के अनुसार होगी। इसके तहत पहला पेपर दो पार्ट में होगा, जिसमें दूसरा पार्ट साइंस स्टूडेंट्स के लिए होगा। जबकि पहला पार्ट अन्य विद्यार्थियों के लिए होगा। वहीं, दूसरा पेपर संबंधित विषय का होगा। इस बार नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। साथ ही पहले पेपर में उत्तीर्ण होने के लिए सामान्य वर्ग को 50 फीसदी और आरक्षित वर्ग को 45 फीसदी न्यूनतम अंक चाहिए होंगे। वहीं, दूसरे पेपर में कोई न्यूनतम अंक की बाध्यता नहीं होगी। लेकिन एमपेट परीक्षा में मेरिट में आने के लिए दोनों प्रश्न पत्रों में न्यूनतम 50 फीसदी अंक होने आवश्यक होंगे।

Home / Jaipur / आरयू: शोध के लिए बढ़ी सीटें, 8 तक होंगे ऑनलाइन आवेदन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो