scriptNepal polls : पीएम देउबा का गठबंधन बहुमत की ओर, 75 सीट जीतीं | Ruling alliance heading towards majority NC emerging as largest party | Patrika News
जयपुर

Nepal polls : पीएम देउबा का गठबंधन बहुमत की ओर, 75 सीट जीतीं

संसदीय चुनाव : अब तक 139 सीटों के नतीजे घोषित

जयपुरNov 26, 2022 / 07:46 am

Aryan Sharma

Nepal polls : पीएम देउबा का गठबंधन बहुमत की ओर, 75 सीट जीतीं

Nepal polls : पीएम देउबा का गठबंधन बहुमत की ओर, 75 सीट जीतीं

नेपाल के संसदीय चुनाव में प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा की पार्टी नेपाली कांग्रेस (एनसी) नीत सत्तारूढ़ गठबंधन स्पष्ट बहुमत की ओर बढ़ रहा है। पांच दलों के इस गठबंधन ने अब तक घोषित 139 सीटों के नतीजों में से 75 पर जीत हासिल कर ली है। संघीय संसद के 275 सदस्यीय निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव्स की 165 सीटों पर प्रत्यक्ष मतदान से चुनाव हुए। शेष 110 सीटों को आनुपातिक चुनाव प्रणाली के जरिए भरा जाएगा। किसी पार्टी या गठबंधन को स्पष्ट बहुमत हासिल करने के लिए 138 सीटों की जरूरत है।
अकेले नेपाली कांग्रेस ने प्रत्यक्ष मतदान प्रणाली के तहत अब तक 45 सीट पर जीत दर्ज कर ली है और वह सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। वहीं, उसके गठबंधन की सहयोगी कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल (सीपीएन)-माओवादी को 15, सीपीएन (यूनिफाइड सोशलिस्ट) को 10, लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी को चार और जनमत पार्टी को एक सीट मिली है।

ओली की पार्टी को सिर्फ 38 सीटें
पूर्व प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के नेतृत्व वाले मुख्य विपक्षी दल सीपीएन-यूएमएल (कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल-यूनिफाइड मार्क्ससिस्ट-लेनिनिस्ट) नीत गठबंधन को अब तक 47 सीट मिली हैं। अकेली सीपीएन-यूएमएल को 38 सीट पर जीत हासिल हुई है। वहीं, सीपीएन-यूएमएल गठबंधन की साझेदार राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी और जनता समाजवादी पार्टी को क्रमश: छह व तीन सीटों पर जीत मिली है।

राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी को सात सीट
राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी ने 7 सीट जीती हैं। नागरिक उन्मुक्ति पार्टी को तीन और राष्ट्रीय जनमोर्चा तथा नेपाल मजदूर एवं किसान पार्टी को एक-एक सीट मिली है। पांच सीटों पर निर्दलीय जीते हैं। राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी तेज तर्रार पत्रकार रवि लामिछाने की है। यह पांच माह पहले ही जनता के बीच आई थी। लामिछाने की पहचान सत्ता के खिलाफ मोर्चा खोलने वाले टीवी होस्ट के रूप में रही है। वह पहली बार 2013 में चर्चा में आए थे, जब उन्होंने सबसे लंबे टॉक शो का विश्व रेकॉर्ड बनाने की कोशिश की थी।

विधानसभाओं के भी हुए चुनाव
नेपाल में संघीय संसद की 275 सीट और सात प्रांतीय विधानसभाओं की 550 सीट के लिए रविवार को मतदान हुआ था। मतगणना सोमवार को शुरू हुई। प्रांतीय विधानसभाओं के कुल 550 सदस्यों में से 330 का चयन प्रत्यक्ष मतदान, जबकि 220 का चयन आनुपातिक चुनाव प्रणाली से होगा।

देउबा 7वीं बार जीते, 50 साल में नहीं हारे
पीएम देउबा ने पश्चिमी नेपाल के डडेलधुरा से लगातार सातवीं बार जीत दर्ज की है। देउबा (77) को 25,534 वोट मिले, जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी निर्दलीय सागर ढकाल (31) को 1,302 मत हासिल हुए। देउबा अपने पांच दशक के राजनीतिक कॅरियर में कभी कोई संसदीय चुनाव नहीं हारे हैं। ढकाल इंजीनियर हैं, जिनकी पांच साल पहले एक टीवी चैनल के कार्यक्रम में देउबा से मौखिक बहस हुई थी।

Home / Jaipur / Nepal polls : पीएम देउबा का गठबंधन बहुमत की ओर, 75 सीट जीतीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो