पायलट के शक्ति प्रदर्शन में कांग्रेस के कई विधायक शामिल, जयपुर के चाकसू में किसान महापंचायत

दौसा और भरतपुर के बाद जयपुर ग्रामीण के कोटखावदा में किसान महापंचायत, सियासी संग्राम में साथ छोडऩे वाले विधायक प्रशांत और वीरेन्द्र भी हुए शामिल, कानून वापसी होने तक पायलट की राज्य में जारी रहेंगी संभाएं

By: pushpendra shekhawat

Published: 19 Feb 2021, 08:44 PM IST

जयपुर। पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने शुक्रवार को जयपुर ग्रामीण के चाकसू विधानसभा क्षेत्र के कोटखावदा में किसान महापंचायत की। उनकी ओर से यह तीसरी किसान महापंचायत थी। यह एक तरह से पायलट खेमे का शक्ति प्रदर्शन है।

इसमें बड़ी संख्या में जयपुर के अलावा दूसरे जिले से सभी वर्गों के किसान शामिल हुए। पायलट सहित करीब 15 विधायक भी मौजूद थे। बड़ी बात यह रही कि सियासी संग्राम में पायलट का साथ छोड़ चुके विधायक प्रशांत बैरवा व वीरेन्द्र सिंह भी कार्यक्रम में पहुंचे।

पायलट इससे पहले दौसा और भरतपुर जिले में वे महापंचायत कर चुके हैं। लेकिन इनके मुकाबले चाकसू में बड़े नेताओं और विधायकों की ज्यादा उपस्थिति रही। इस दौरान पायलट ने केन्द्र सरकार से तीनों कृषि कानून वापस लेने, समर्थन मूल्य पर फसलों की खरीद कराने के लिए कानून बनाने और पेट्रोल-डीजल की दरों में कमी के प्रस्ताव पारित कराए, जिसका सभी ने हाथ खड़े कर समर्थन किया।

मोदी को किसानों के आगे घुटने टेकने होंगे : पायलट

पायलट ने कहा कि यह तीनों कानून किसान ही नहीं, गरीब, मजदूर और युवा सहित सभी को प्रभावित करेंगे। इनके विरोध में देशभर के किसान विरोध कर रहे हैं। तीन माह से दिल्ली सीमा पर किसान बैठे हैं, जिन्हें रोकने के लिए कीलें गाड़ी गई हैं। लेकिन इन कानूनों को लेकर केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार को किसानों के आगे घुटने टेकने होंगे। लोकतंत्र में जनता ही सबसे बड़ी ताकत है। महापंचायत में 36 कौम के लोग जमा हुए हैं, जो केन्द्र की तानाशाही को बर्दाश्त नहीं करेंगे।

उन्होंने कहा कि अभी राजस्थान राहुल गांधी आए थे। उत्तर प्रदेश में प्रियंका गांधी लगातार आंदोलन कर रही हैं। पायलट ने कहा कि वे भी किसान के बेटे हैं, किसान को सहानुभूति नहीं सहयोग चाहिए। किसान अपना अधिकार मांग रहा है। हम सत्ता में हों या विपक्ष में किसान के साथ खड़े रहेंगे। किसान की कोई जाति नहीं होती, लेकिन भाजपा के लोग इन्हें भी जाति के नाम पर बांटना चाहते हैं।

PM Narendra Modi
pushpendra shekhawat Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned