scriptसचिन पायलट का भाजपा नेताओं पर वारः बताया पाखंडी-बहरूपिए, ‘वोट के लिए किसी की भी कर सकते हैं पूजा’ | sachin pilot verbally attack on bjp's leaders due to dalit issues | Patrika News
जयपुर

सचिन पायलट का भाजपा नेताओं पर वारः बताया पाखंडी-बहरूपिए, ‘वोट के लिए किसी की भी कर सकते हैं पूजा’

प्रदेश के पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने भाजपा नेताओं के अंबेडकर प्रेम और सरदार पटेल प्रेम को लेकर बड़ा हमला बोला है।

जयपुरOct 21, 2021 / 08:19 am

firoz shaifi

फिरोज सैफी/जयपुर। प्रदेश के पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने भाजपा नेताओं के अंबेडकर प्रेम और सरदार पटेल प्रेम को लेकर बड़ा हमला बोला है। सचिन पायलट ने कहा कि भाजपा के लोग पाखंडी और बहरूपिए हैं जो वोट के लिए किसी की भी पूजा कर सकते हैं। पायलट ने कहा कि इन लोगों का न तो अंबेडकर से कोई लगाव है और न ही सरदार पटेल से, ये लोग केवल दलित समाज के वोट के लिए इन्हें पूजने लगे हैं ।

सचिन पायलट ने बुधवार को चाकसू में डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की अष्टधातु की प्रतिमा अनावरण समारोह में उपस्थित जन समुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी हमेशा दलितों पिछड़ों के साथ लेकर चलती हैं। इस दौरान पायलट ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि हमें ऐसे लोगों से दूर रहना चाहिए जो लचीले भाषण देते हैं, झांसा देते हैं और दंगों को बढ़ावा देते हैं, इन लोगों का एक ही मकसद होता है लोगों के बीच दूरियां बना दो, फूट डालो राज करो। ऐसे लोगों को सत्ता से साफ करने के लिए कांग्रेस पार्टी को मजबूत करना पड़ेगा। पायलट ने कहा कि को अंबेडकर के सपनों का भारत केवल कांग्रेस पार्टी बना सकती है।

महामारी से लाखों लोग मर गए, किसी ने नहीं ली जिम्मेदारी
सचिन पायलट ने भाजपा और केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि इन लोगों का इतिहास उठाकर देख लो तो इन्होंने हर क्षेत्र में धोखा दिया है । कोरोना महामारी से लाखों लोग मर गए, लेकिन उसकी जिम्मेदारी लेने कोई भाजपा का नेता सामने नहीं आया। आज बेरोजगारी चरम पर है, पेट्रोल-डीजल के भाव 100 के पार हैं। रसोई गैस सिलेंडर 900 रुपए का हो गया है।

पायलट ने कहा कि इन लोगों ने वादा किया था की सत्ता में आए तो महंगाई कम करेंगे, किसानों की आय दोगुनी करेंगे लेकिन न तो महंगाई कम हुई और न ही किसानों की आय दोगुनी हुई है। उल्टे किसानों के जख्मों पर नमक छिड़कने का काम करते हुए तीन काले कानून बना दिए, जिसके विरोध में देश का किसान एक साल से सड़कों पर आंदोलन कर रहा है।

21वीं सदी में भी दलितों के साथ दुर्व्यवहार
प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि दुख की बात यह है कि 21वीं सदी में भी भारत में दलित समाज के लोगों के साथ दुर्व्यवहार और भेदभाव होता है। उन्हें घोड़ी से उतार दिया जाता है, पायलट ने कहा कि 36 कौम की जिम्मेदारी बनती है कि इस प्रकार का दुर्व्यवहार बंद होना चाहिए। दलितों के साथ अत्याचार होता है तो हम सबकी जिम्मेदारी बनती है कि उसका मुकाबला करें और हमारे दलित समाज के लोगों को पूरा सम्मान दिलाएं।

अंबेडकर के नाम पर कई आंदोलन और पार्टियां बनीं
सचिन पायलट ने कहा कि डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के नाम पर देश में कई आंदोलन हुए और कई पार्टियां बनींऔर लोग कई पदों पर भी उनके नाम पर पहुंच गए। सिर्फ चुनाव जीतने और पद लेने से कुछ नहीं होता बल्कि दलितों के लिए निर्णय जो लिए जाते हैं वह दिखने चाहिए। दलितों का जो सम्मान कांग्रेस पार्टी ने किया है वह किसी और ने नहीं किया है और वहीं दलित समाज के लोग भी पूरी निष्ठा और समर्पण के साथ कांग्रेस पार्टी से जुड़े रहे हैं यह कांग्रेस के लिए गर्व की बात है।

मेघवाल के बहाने मंत्रिमंडल विस्तार की बात
जन समुदाय को संबोधित करते हुए सचिन पायलट ने पूर्व कैबिनेट मंत्री और दिवंगत नेता मास्टर भंवरलाल मेघवाल के बहाने कैबिनेट विस्तार की भी बात छेड़ी। पायलट ने कहा कि दिवंगत नेता मास्टर भंवरलाल मेघवाल दलित समाज की आवाज को बुलंदी से उठाते थे, उन्होंने हमारे साथ मिलकर कांग्रेस पार्टी से दलित समाज को जोड़ने का कार्य काम किया। आज हमारे बीच में नहीं है, वह सरकार में कैबिनेट मंत्री थे उनके जाने के बाद सीट खाली हुई है। मुझे पूरा विश्वास है जब भी कैबिनेट विस्तार होगा तब दलित समाज के व्यक्ति को कैबिनेट में शामिल किया जाएगा।

राजेश पायलट की मूर्ति लगाने वालों को नसीहत
हाल ही में चाकसू विधानसभा क्षेत्र में राजेश पायलट की मूर्ति को कुछ लोगों की ओर से जबरन लगाए जाने को लेकर पायलट ने निशाना साधा। पायलट ने कहा कि आनन-फानन में मूर्ति रखना, किसी से न पूछना न बताना सही परंपरा नहीं है। इससे संदेश सही नहीं जाता। आज जो कार्यक्रम किया गया वह कानून तरीके से किया गया है।

पायलट सीएम के नारे भी लगे
इससे पहले कार्यक्रम में उपस्थित जन समुदाय ने सचिन पायलट के कार्यक्रम स्थल पहुंचने पर सचिन पायलट मुख्यमंत्री बनाओ के नारे भी लगाए।

मुख्यमंत्री सहित सरकार का कोई मंत्री नहीं पहुंचा
वहीं कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, मंत्री लालचंद कटारिया, ममता भूपेश सहित कई अन्य नेताओं को भी आमंत्रित किया गया था लेकिन मुख्यमंत्री समेत सरकार का कोई मंत्री कार्यक्रम में शामिल नहीं हुआ। हालांकि पायलट कैंप के विधायक मुरारी लाल मीणा, वेद प्रकाश सोलंकी, जीआर खटाणा, इंद्राज गुर्जर, अमर सिंह जाटव और निवाई विधायक प्रशांत बैरवा कार्यक्रम में शामिल हुए इसके अलावा राजस्थान के सह प्रभारी तरुण कुमार भी कार्यक्रम में शामिल हुए।

अष्ट धातु से बनी सवा 11 फीट मूर्ति का अनावरण
इससे पहले कार्यक्रम में पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने चाकसू चौराहे पर डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की अष्ट धातु से निर्मित 1100 किलो वजनी प्रतिमा का अनावरण किया। राजस्थान में इसे अंबेडकर की सबसे बड़ी मूर्ति बताया जा रहा है।

Home / Jaipur / सचिन पायलट का भाजपा नेताओं पर वारः बताया पाखंडी-बहरूपिए, ‘वोट के लिए किसी की भी कर सकते हैं पूजा’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो