scriptसांभर झील में रेस्क्यू ऑपरेशन, चलाया जा रहा है अभियान | sambhar lack Migratory Bird Death SDRF Minister Sukhram vishnoi | Patrika News
जयपुर

सांभर झील में रेस्क्यू ऑपरेशन, चलाया जा रहा है अभियान

Sambhar Lack : सांभर झील क्षेत्र में घायल पक्षियों को रेस्क्यू करने के लिए 150 से भी अधिक स्वयंसेवकों, कर्मचारी अधिकारियों, चिकित्सकों के साथ दिनभर अभियान चलाया गया।

जयपुरNov 15, 2019 / 08:53 pm

Ashish

sambhar lack Migratory Bird Death SDRF Minister Sukhram vishnoi

सांभर झील में रेस्क्यू ऑपरेशन, चलाया जा रहा है अभियान

जयपुर
Sambhar Lack : सांभर झील क्षेत्र में घायल पक्षियों को रेस्क्यू करने के लिए 150 से भी अधिक स्वयंसेवकों, कर्मचारी अधिकारियों, चिकित्सकों के साथ दिनभर अभियान चलाया गया। वन एवं पर्यावरण राज्य मंत्री सुखराम विश्नाई ने भी घटनास्थल का दौरा कर अभियान का जायजा लिया। मुख्यमंत्री के निर्देश पर सांभर क्षेत्र का दौरा करके वन एवं पर्यावरण मंत्री ने रेस्क्यू अभियान की कार्रवाई की जानकारी ली। इस अभियान में इसमें 172 पक्षियों की जान बचाई गई। झील की रतन सागर, झपोल डेम साइट पूरी तरह से मृत पक्षियों से साफ कर दी गई हैं। शाकम्भरी साइट पर शनिवार को भी रेस्क्यू एवं मृत पक्षियों का सर्चिंग अभियान जारी रहेगा। इस मामले में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरूवार रात्रि में ही बैठक लेकर मृत पक्षियों के सुरक्षित वैज्ञानिक निस्तारण एवं घायल पक्षियों की त्वरित चिकित्सा के निर्देश दिए थे। वन एवं पर्यावरण राज्य मंत्री विश्नोई ने पूरे अभियान के बारे में, लगाई गई टीमों, घायल पक्षियों को दिए जा रहे उपचार एवं मृत पक्षियों के निस्तारण की प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने जिला प्रशासन, सिविल डिफेंस एंव अन्य टीमों के कार्य की प्रशंसा और हौसला अफजाई भी की।


रेस्क्यू टीमों ने चलाया अभियान
जिला कलक्टर जगरूप सिंह यादव ने बताया कि सुबह से नागरिक सुरक्षा के 60 स्वयंसेवकों एवं एसडीआरएफ के 18 सदस्यों की टीमों ने बडे़ स्तर पर झील में घायल पक्षियों की तलाश एवं मृत पक्षियोें के शवों को एकत्र कर निस्तारण के लिए भेजे जाने का अभियान शुरू किया। सभी पक्षी विशेषज्ञों की राय में और अधिक पक्षी मौत का शिकार नहीं हों इसके लिए सबसे जरूरी कार्य मृत पक्षियों के शवों को उठाकर उनका सुरक्षित निस्तारण किया जाना हैं। इसलिए रेस्क्यू टीमों ने मिलकर झील में रतन सागर के पीछे, झपोल डेम के अन्दर एवं शाकम्भरी साइट पर मृत पक्षियों की तलाश का काम किया। सबसे पहले रतन सागर में अभियान चला जहां करीब 15 पक्षी मृत मिले और 56 घायल पक्षियों को इस साइट से रेस्क्यू किया गया।

Home / Jaipur / सांभर झील में रेस्क्यू ऑपरेशन, चलाया जा रहा है अभियान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो