scriptसरपंच चुनाव : सरकार के घोषित कार्यक्रम से पहले ग्रामीणों ने कराया उम्मीदवार बनाने के लिए मतदान | Sarpanch election: Villagers vote candidates before government program | Patrika News
जयपुर

सरपंच चुनाव : सरकार के घोषित कार्यक्रम से पहले ग्रामीणों ने कराया उम्मीदवार बनाने के लिए मतदान

रकार (State government) ने चार चरणों में पंचायत चुनाव (Panchayat Election) कराने की घोषणा की है। इसके लिए तारीख तय कर दी गई हैं, लेकिन एक अनूठा मामला सामने आया है। इसमें ग्रामीणों ने घोषित सरपंच चुनाव (Sarpanch election) की तारीख से पहले ही सरपंच उम्मीदवार तय करने के लिए मतदान (vote) किया।

जयपुरJan 10, 2020 / 12:24 am

vinod

सरपंच चुनाव : सरकार के घोषित कार्यक्रम से पहले ग्रामीणों ने कराया उम्मीदवार बनाने के लिए मतदान

सरपंच चुनाव : सरकार के घोषित कार्यक्रम से पहले ग्रामीणों ने कराया उम्मीदवार बनाने के लिए मतदान

– ओज्याड़ा ग्राम पंचायत के तख्तपुरा का मामला
हमीरगढ़ (भीलवाड़ा)। राज्य सरकार (State government) ने प्रदेश में चार चरणों में पंचायत चुनाव (Panchayat Election) कराने की घोषणा की है। इसके लिए तारीख भी तय कर दी गई हैं, लेकिन पंचायत में चुनाव में एक अनूठा मामला सामने आया है। इसमें ग्रामीणों ने सरकार द्वारा घोषित सरपंच चुनाव (Sarpanch election) की तारीख से पहले ही सरपंच उम्मीदवार तय करने के लिए मतदान (vote) किया। इसमें गांव के केवल पुरुष मतदाताओं ने मतदान कर सरपंच उम्मीदवार चुना।
सरपंच की उम्मीदवारी को लेकर भले ही जगह-जगह झगड़े हो रहे हैं, कई प्रत्याशी मैदान में डटे हों, लेकिन हमीरगढ़ क्षेत्र की ओज्याड़ा पंचायत में विवादों से बचने के लिए ग्रामीणों ने यह अनूठा प्रयोग किया है। दरअसल, ओज्याड़ा पंचायत में तख्तपुरा गांव है। यहां चुनाव अगले चरण में हैं, लेकिन गांव से दो व्यक्ति सरपंच के लिए दावेदारी कर रहे थे। इस पर ग्रामीणों ने चारभुजा मंदिर पर बैठक बुलाकर तय किया कि एक ही उम्मीदवार होगा। ग्रामीणों ने मतदान कर एक उम्मीदवार कालूलाल पारीक का चयन किया। अब 29 जनवरी को चुनाव के लिए कालू लाल तख्तपुरा गांव से उम्मीदवार होंगे।
सरकारी की तरह बना दिया सिस्टम

ग्रामीणों ने उम्मीदवार पर्चियां छपवाई। एक जने को निर्वाचन अधिकारी बनाया। सरकारी सिस्टम की तरह पुरुष मतदाताओं से मतदान करवाया गया। गांव के चारभुजा मंदिर पर गुरुवार को दोनों दावेदारों कालूलाल पारीक व नारायणलाल अहीर उपस्थित हुए। सुबह आठ बजे से मतदान शुरू हुआ। ओज्याड़ा ग्राम पंचायत में 5500 मतदाता हैं। इनमें से 352 पुरुष मतदाताओं ने मतदान किया। कालूलाल को 268 व नारायण लाल को 68 वोट मिले। कुल 16 वोट खारिज हुए।
पंचायत क्षेत्र में ओज्याड़ा, सगतपुरिया, छाछेड़ी, ओज्याड़ा, तख्तपुरा गांव हैं। तख्तपुरा में करीब 1300 मतदाता हैं।

Home / Jaipur / सरपंच चुनाव : सरकार के घोषित कार्यक्रम से पहले ग्रामीणों ने कराया उम्मीदवार बनाने के लिए मतदान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो