scriptगुलाबीनगर के मंच पर ‘बर्फ’ से निखरा कश्मीर का सौन्दर्य | Saurabh Shukla staged play Barff in Jairangam. | Patrika News
जयपुर

गुलाबीनगर के मंच पर ‘बर्फ’ से निखरा कश्मीर का सौन्दर्य

जयरंगम के दूसरे दिन खेला गया सौरभ शुक्ला लिखित-निर्देशित नाटक ‘बर्फ’, सौरभ शुक्ला और सादिया सिद्दीकी की दिलकश परफॉर्मेंस

जयपुरDec 16, 2018 / 07:02 pm

Aryan Sharma

Jaipur

गुलाबीनगर के मंच पर ‘बर्फ’ से निखरा कश्मीर का सौन्दर्य

जयपुर. थिएटर फेस्टिवल जयरंगम के दूसरे दिन रविवार को महाराणा प्रताप सभागार में सौरभ शुक्ला निर्देशित नाटक ‘बर्फ’ के कथानक के प्रस्तुतिकरण के जुदा अंदाज ने दर्शकों का दिल जीत लिया। बॉलीवुड अभिनेता सौरभ शुक्ला लिखित-निर्देशित थ्रिलर प्ले ‘बर्फ’ अपने सैट की वजह से दर्शकों के कौतुहल का विषय रहा। सैट में कश्मीर की वादियों के अलावा बर्फबारी का जीवंत प्रदर्शन भी देखने लायक था। नाटक में सौरभ शुक्ला और सादिया सिद्दीकी ने दिलकश अभिनय किया।
विदेश से सीखकर मॉडिफाई की हिंदुस्तानी स्नो मशीनें
सौरभ शुक्ला का कहना है कि थ्रिलर प्ले तैयार करना इतना आसान नहीं है, क्योंकि इसकी तैयारी खास तरह से करनी पड़ती है। अन्य नाटकों में आप कहानी के साथ एक्सपेरिमेंट और ट्रीटमेंट कर सकते हैं लेकिन थ्रिलर प्ले में विजुअल इफेक्ट्स से भी खेलना होता है और फिल्मों के लिए तो हमारे पास काफी ऑप्शन होते हैं लेकिन प्ले करते वक्त आपको मेहनत करनी पड़ती है। इस प्ले के लिए हमें कश्मीर की भारी बर्फबारी दिखानी थी। थ्रिलर प्ले में आप सिर्फ कह कर नहीं रह सकते कि बर्फबारी हो रही है, उसे दिखाना भी होगा। इसके लिए खास तरह की स्नो मशीन की जरूरत थी। हिंदुस्तान में जो भी स्नो मशीन हैं, उनसे काफी आवाज आती है और प्ले में वह बाधक बन सकती थी। इसलिए पूरी टीम ने निर्णय लिया कि वो इसे बाहर से मंगवाएंगे। फिर हमने पता किया कि अब्रॉड से अगर हम मंगवाते हैं तो वह काफी महंगी होगी। फिर एक रास्ता निकाला, हमने विदेश में इस्तेमाल होने वाली स्नो मशीन के पूरे मेकेनिज्म को समझा, फिर उसे यहां की मशीन पर आजमाया और चार मशीनें बना दीं। फिर राघव प्रकाश ने स्टेज डिजाइन अलग तरीके से किया। म्यूजिक अनिल चौधरी ने दिया है। लाइटिंग भी अलग तरह से की गई है।
कश्मीर में फिल्म शूटिंग के दौरान आया आइडिया
बकौल सौरभ, नाटक की योजना जेहन में तब आई थी, जब मैं एक फिल्म की शूटिंग के लिए कश्मीर गया और वहां कश्मीर को अपने नजरिए से देखा और महसूस किया कि कश्मीर बेहद खूबसूरत है, मगर वहां सख्ती और डर का माहौल है। उसी वक्त मैंने सोचा कि इससे जुड़ी एक कहानी लिखूंगा।
‘बर्फ’ में कश्मीर का सैट है लेकिन उसमें न तो किसी राजनेता का नाम है और न ही आतंकवाद का नाम लिया गया है। लेकिन इसके बावजूद नाटक में उस जगह की राजनीति से लेकर आतंकवाद तक सबका प्रभाव नजर आया।

Home / Jaipur / गुलाबीनगर के मंच पर ‘बर्फ’ से निखरा कश्मीर का सौन्दर्य

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो