scriptअधिकारी नहीं दे रहे छात्रवृत्ति की सही सूचनाएं, निदेशक ने जिला शिक्षा अधिकारियों से मांगी जानकारी | Scholarship news | Patrika News

अधिकारी नहीं दे रहे छात्रवृत्ति की सही सूचनाएं, निदेशक ने जिला शिक्षा अधिकारियों से मांगी जानकारी

locationजयपुरPublished: Jun 25, 2018 11:52:13 am

Submitted by:

MOHIT SHARMA

अब जिला शिक्षा अधिकारियों पर गिर सकती है गाज, सत्र 2013-14 से 2017-18 तक की छात्रवृत्ति की मांगी है जानकार,अब सूचना सही कराने के लिए निदेशालय जाना होगा

Scholarship news

Scholarship news

जयपुर। शिक्षा विभाग के अधिकारी छात्रवृत्ति के संबंध में विभाग को सही जानकारी ही नहीं दे रहे हैं। विभाग ने छात्रवृत्ति के संबंध में जिला शिक्षा अधिकारियों से जो सूचना मांगी थी, वह आधी—अधूरी है। सूचनाओं का निदेशालय स्तर पर विश्लेषण करने पर पता चला है कि उसमें कई खामियां है। अब विभाग ऐसे जिला शिक्षा अधिकारियों पर कार्रवाई की तैयारी कर रहा है। अभी विभाग ने सभी मंडलों को उनकी तय तिथि तक छात्रवृत्ति से संबंधित सूचना सही कराने को कहा है। इसमें कक्षा 6 से 8, कक्षा 9 से 10 तक की जानकारी मांगी है। निदेशालय ने छात्रवृत्ति से बकाया विद्यार्थियों की भी जानकारी मांगी गई है। प्रत्येक योजना के लिए अलग—अलग प्रपत्र तैयार किया जा रहा है। अब विभाग के अधिकारियों को छात्रवृत्ति से संबंधित सूचना सही कराने के लिए निदेशालय बीकानेर जाना होगा।
इन छात्रवृत्तियों की मांगी सूचना
अनुसूचित जाति पूर्व मैट्रिक छात्रवृत्ति कक्षा 6 से 8, अनुसूचित जनजाति पूर्व मैट्रिक छात्रवृत्ति कक्षा 6 से 8,अनुसूचित जाति पूर्व मैट्रिक छात्रवृत्ति कक्षा 9 से 10, अनुसूचित जनजाति पूर्व मैट्रिक छात्रवृत्ति कक्षा 9 से 10, सफाई से जुड़े और स्वास्थ्य के लिए जोखिम पूर्ण व्यवसाय में लगे व्यक्तियों के बच्चों के लिए पूर्व मैट्रिक छात्रवृत्ति, अन्य पिछड़ी जाति पूर्व मैट्रिक छात्रवृत्ति, विशेष पिछड़ी जाति पूर्व मैट्रिक छात्रवृत्ति की सूचना मांगी गई है।

ये तिथि की तय
उदयपुर मंडल की सूचना 25 जून तक सही करानी होगी। उदयपुर मंडल में उदयपुर, चित्तौड़, डूंगरपुर, राजसमंद, बांसवाड़ा और प्रतापगढ़ की सूचना भेजनी है। कोटा मंडल की सूचना 26 जून तक सही करानी होगी। कोटा मंडल में कोटा, बूंदी और झालावाड़ जिले शामिल हैं। अजमेर मंडल में अजमेर, भीलवाड़ा, नागौर और टोंक जिले की सूचना 27 जून तक सही करानी है। जोधपुर मंडल के जोधपुर, बाडमेर और जैसलमेर जिलों की सूचना 287 जून तक सही करानी होगी।
पाली मंडल में पाली, सिरोही और जालोर की सूचना 29 जून तक सही करानी होगी। भरतपुर मंडल के भरतपुर, धौलपुर, करौली और सवाईमाधोपुर की छात्रवृत्ति की सूचना 2 जुलाई तक सही करानी है। चुरू मंडल के चुरू, झुन्झूनु और सीकर की सूचना 3 जुलाई तक सही करानी है। बीकानेर मंडल में बीकानेर, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर की सूचना 4 जुलाई तक सही करानी है। जयपुर मंडल की सूची 5 जुलाई तक सही करा सकते हैं। इसमें जयपुर, अलवर और दौसा जिले शामिल होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो