scriptअंकों के अभाव में अटकी अल्पसंख्यक विद्यार्थियों की छात्रवृति | Scholarship of minority students stuck due to marks | Patrika News
जयपुर

अंकों के अभाव में अटकी अल्पसंख्यक विद्यार्थियों की छात्रवृति

कोरोना संकट ( Corona crisis ) के चलते राज्य में पहली से आठवीं कक्षा तक की परीक्षाएं नहीं आयोजित हो सकने से अल्पसंख्यक समुदाय के विद्यार्थियों ( students of minority communities ) के सामने अब छात्रवृति के लिए आवेदन नहीं कर पाने की मुश्किलें खड़ी हो गई हैं।

जयपुरSep 20, 2020 / 04:32 pm

Ashish

Scholarship of minority students stuck due to marks

अंकों के अभाव में अटकी अल्पसंख्यक विद्यार्थियों की छात्रवृति

जयपुर
कोरोना संकट ( Corona crisis ) के चलते राज्य में पहली से आठवीं कक्षा तक की परीक्षाएं नहीं आयोजित हो सकने से अल्पसंख्यक समुदाय के विद्यार्थियों ( students of minority communities ) के सामने अब छात्रवृति के लिए आवेदन नहीं कर पाने की मुश्किलें खड़ी हो गई हैं। आवेदन के लिए निर्धारित अंकों की अनिवार्यता के चलते ये विद्यार्थी छात्रवृति ( scholarship ) के लिए आवेदन करने से वंचित हो गए हैं। दरअसल, अल्पसंख्यक समुदाय के मुस्लिम, सिख, पारसी, बुद्धिस्ट, जैन, क्रिश्चियन ऐसे विद्यार्थियों के लिए पूर्व मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना है जिनके अभिभावकों या संरक्षकों की सालाना आय एक लाख रुपए से कम हो और संबंधित विद्यार्थी ने अंतिम वर्ष की परीक्षा में 50 फीसदी से कम अंक नहीं हो।

इन विद्यार्थियों को केन्द्रीय योजना के तहत छात्रवृति दी जाती है। लेकिन राज्य में कोरोना संकट के चलते लॉकडाउन होने से पहली से आठवीं कक्षा के साथ ही नवीं और ग्यारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों की परीक्षाएं आयोजित नहीं हो सकी। पूर्व मैट्रिक छात्रवृति के लिए आठवीं कक्षा के अंकों के आधार पर ही आवेदन किया जा सकता है लेकिन राज्य में पहली से आठवीं तक के विद्यार्थियों को बिना परीक्षा ही अगली कक्षा के लिए उत्तीर्ण घोषित किया गया है। जबकि पूर्व मैट्रिक छात्रवृति के लिए कम से कम 50 फीसदी अंक होने का पात्रता है। इस कारण अल्पसंख्यक विद्यार्थी छात्रवृति के लिए आवेदन नहीं कर पा रहे हैं। राजस्थान प्राथमिक माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रदेश महामंत्री महेन्द्र पांडे ने केन्द्रीय अल्पसंख्यक विभाग के संयुक्त सचिव के साथ ही राज्य के शिक्षा मंत्री से विद्यार्थी हित में इस समस्या का समाधान करवाकर शिथिलन दिलवाने की मांग की है।

Home / Jaipur / अंकों के अभाव में अटकी अल्पसंख्यक विद्यार्थियों की छात्रवृति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो