scriptतबादलों के खिलाफ स्कूल पर तालाबंदी पड़ेगी भारी | School lockout will be heavy against transfers | Patrika News
जयपुर

तबादलों के खिलाफ स्कूल पर तालाबंदी पड़ेगी भारी

शिक्षा विभाग (education Department) में बड़ी संख्या में हुए तबादलों (Transfers) के बाद कई जगह विरोध के स्वर (Tone of protest) उठ रहे थे। कई जगह सरकारी स्कूलों (Government schools) पर तालाबंदी (Lockout) की भी खबरें आ रही थी। इसको देखते हुए शिक्षा विभाग तालाबंदी करने वालों से सख्ती से निपटेगा।

जयपुरOct 04, 2019 / 11:39 pm

vinod

तबादलों के खिलाफ स्कूल पर तालाबंदी पड़ेगी भारी

तबादलों के खिलाफ स्कूल पर तालाबंदी पड़ेगी भारी

-विरोध में शामिल विद्यार्थियों, संस्था प्रधानों और शिक्षकों पर होगी कार्रवाई
-रोक के बावजूद बैकडेट में अब भी हो रहे तबादले

बीकानेर। शिक्षा विभाग (education Department) में बड़ी संख्या में हुए तबादलों (Transfers) के बाद कई जगह विरोध के स्वर (Tone of protest) उठ रहे थे। कई जगह सरकारी स्कूलों (Government schools) पर तालाबंदी (Lockout) की भी खबरें आ रही थी। इसको देखते हुए शिक्षा विभाग तालाबंदी करने वालों से सख्ती से निपटेगा। साथ ही स्थानांतरित शिक्षकों को आदेशों की पालना में तुरंत कार्यमुक्त (relieved) व कार्यग्रहण (Joining) करने को कहा है। इस संबंध में विभाग ने आदेश जारी किए हैं। वहीं, शिक्षा में तबादलों पर रोक (Ban on transfers) के बावजूद बैक डेट में तबादले (Transfer to back date) हो रहे हैं।
आदेश के अनुसार तबादला आदेशों के विरुद्ध स्कूलों में तालाबंदी करने पर लिप्त विद्यार्थियों, संस्था प्रधानों व शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। यही नहीं आदेश में स्थानांतरित शिक्षक को आदेशों की पालना में तुरंत कार्यमुक्त व कार्यग्रहण कराए जाने के निर्देश भी दिए गए है।
माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने इस आशय के आदेश जारी कर मुख्य जिला शिक्षा अधिकारियों, मंडल के संयुक्त निदेशक को इस बारे में कार्रवाई करने के निर्देश दिए है। इसके अनुसार अधिकांश तबादले रिक्त पदों पर ही किए गए है इसके बावजूद भी अगर किसी स्कूल में पद रिक्त हो जाता है तो वहां ब्लॉक में स्थित नजदीकी स्कूल से, किसी शिक्षक को शिक्षण व्यवस्था के तहत पाठ्यक्रम पूरा कराया जाए।
अगर किसी स्कूल में विद्यार्थियों की ओर से तालाबंदी की जाती है तो ऐसे विद्यार्थियों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए इसे अनुशासनहीनता मानते हुए उनकी टीसी काटने, निलंबित अथवा निष्काशित करने जैसी कार्रवाई संस्था प्रधान की ओर से की जाए। इसी तरह अगर तबादलों के कारण होने वाली तालाबंदी मे किसी शिक्षक या संस्था प्रधान की सलिप्पता पाई जाए तो उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई भी प्रस्तावित की जाए, साथ ही राज्य कार्य मे बाधा मानते हुए एफआरआई दर्ज कराई जाए।
78 प्राचार्य व 85 व्याख्याताओं की सूची जारी
बीकानेर। राज्य सरकार ने भले ही 30 सितंबर को तबादलों पर रोक लगा दी हो, लेकिन शिक्षा विभाग में अब भी बैकडेट में तबादलों का खेल चल रहा है। व्याख्याताओं से लेकर प्राचार्य तक के तबादालों की सूचियां जारी हो रही हैं। शुक्रवार जारी सूची में 85 व्याख्याता और 78 प्राचार्यों के तबादले किए गए। इस सूची पर 29 सितंबर की तारीख अंकित है।
शिक्षा विभाग के बही-खातों में अभी 29 सितंबर का कॉलम खुला है। हलांकि तबादलों की अंतिम तिथि निकले पांच दिन हो गए, लेकिन तबादलों का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है। नई सूचियों में एक-दो व्याख्याताओं के नाम भी जारी किए जा रहे हैं। हालत यह है कि कभी भी सूची जारी हो सकती है, तबादलों पर रोक के मायने कागजी खानापूर्ति बनकर रह गए हैं।
नया तरीका ढूंढा
शिक्षा विभाग ने बैकडेट में तबादले करने का नया तरीका ढूंढ निकाला है। इसमें से कुछ के संशोधन के नाम पर तबादले किए जा रहे हैं। शुक्रवार को 78 प्राचार्यों व विषय व्याख्याताओं की सूची फिर जारी की गई है।
इनका भी तबादला
तबादला सूची में प्रयोगशाला सहायक ग्रेड तृतीय का अन्तर जिला स्थानान्तरण किया गया है। प्रयोगशाला सहायक रामनिवास को भीलवाड़ा के हायर सैकंडरी स्कूल से सीकर के सीनियर सैकंडरी स्कूल में लगाया गया है।
मामलों की हो जांच
शिक्षा विभाग में अंधेरगर्दी चल रही है। सरकार के तबादलों पर रोक लगाने के बाद भी बैकडेट में किए जा रहे तबादलों पर तुरंत रोक लगनी चाहिए। हालत यह है कि जो शिक्षक परिवीक्षा काल में है, उनको भी नहीं बख्शा जा रहा है। उनके लिए सरकार की ओर से रियायत भी है। संगठन स्तर पर तबादलों के घालमेल को मुख्यमंत्री तक पहुंचाएंगे। इसकी जांच होनी चाहिए।
रवि आचार्य, प्रदेश मंत्री, राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय

Home / Jaipur / तबादलों के खिलाफ स्कूल पर तालाबंदी पड़ेगी भारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो