scriptस्कूलों में तीन नवंबर तक अवकाश, फिर भी 31 अक्टूबर को कुछ देर खुलेंगे | Schools will leave until November 3, then open sometime on October 31 | Patrika News
जयपुर

स्कूलों में तीन नवंबर तक अवकाश, फिर भी 31 अक्टूबर को कुछ देर खुलेंगे

सरकारी स्कूलों (Government schools) में चल रहे दीपावली अवकाश (Deepawali holiday) के बीच 31 अक्टूबर के दिन कुछ समय के लिए विद्यालय खुलेंगे। इस दिन सरदार वल्लभ भाई पटेल (Sardar Vallabh Bhai Patel) की जयंती और पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) की पुण्यतिथि (death anniversary) पर मनाई जाएगी।

जयपुरOct 27, 2019 / 12:17 am

vinod

स्कूलों में तीन नंवबर तक अवकाश, फिर भी 31 अक्टूबर को कुछ देर खुलेंगे

स्कूलों में तीन नंवबर तक अवकाश, फिर भी 31 अक्टूबर को कुछ देर खुलेंगे

– दीपावली अवकाश के बीच विभाग का अजीबोगरीब फरमान
– मनाएंगे लौह पुरुष पटेल की जयंती व इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि

बीकानेर/राजसमंद। सरकारी स्कूलों (Government schools) में चल रहे दीपावली अवकाश (Deepawali holiday) के बीच 31 अक्टूबर के दिन कुछ समय के लिए विद्यालय खुलेंगे। इस दिन सरदार वल्लभ भाई पटेल (Sardar Vallabh Bhai Patel) की जयंती और पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) की पुण्यतिथि (death anniversary) पर मनाई जाएगी। शिक्षा विभाग (education Department) की ओर से यह अजीबोगरीब फरमान दीपावली अवकाश शुरू होने के चार दिन बाद जारी किया गया है।
इस संबंध में स्कूल शिक्षा के शासन सचिव मंजू राजपाल ने 25 अक्टूबर को निर्देश दिए थे। अब माध्यमिक शिक्षा निदेशक नथमल डिडेल ने सभी मुख्य जिला शिक्षा अधिकारियों को आदेश जारी किए हैं। इसके अनुसार 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्मदिन पर प्रदेश के सभी विद्यालयों में राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया जाएगा। एेसे में विद्यालयों में विशेष सभाओं का आयोजन किया जाएगा। वैसे स्कूलों में तीन नवंबर तक अवकाश रहेगा।
स्कूलों में 31 अक्टूबर को सुबह 9 से 11 बजे तक कार्यक्रम होंगे। इनमें दस मिनट की प्रार्थना सभा होगी। पटेल व इंदिरा गांधी के व्यक्तित्व पर 20 मिनट का कार्यक्रम होगा। 30 मिनट की एकता दौड़ होगी। साथ ही एक घंटे के कार्यक्रम में राष्ट्र की एकता, अखंडता, दोनों व्यक्तित्वों के योगदान पर प्रश्नोत्तरी, निबंध एवं वाद-विवाद प्रतियोगिताएं होगी। इसमें प्रथम तीन स्थान पर रहने वाले विद्यार्थियों को आगामी बाल सभाओं में सम्मानित किया जाएगा।
शिक्षकों को मिली छूट
निदेशक के आदेशों के अनुसार स्कूलों मंे अभी मध्यावधि अवकाश है। इस कारण सभी शिक्षक अपने निकटतम विद्यालय में इस कार्यक्रम के लिए उपस्थित हो सकेंगे। इसकी सूचना सीबीईओ, जिशिअ के माध्यम से मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी को देनी होगी। गौरतलब है कि राजस्थान प्राथमिक व माध्यमिक शिक्षक संघ ने योग दिवस की तर्ज पर ही 31 अक्टूबर को शिक्षकों को निकटतम स्कूलों में उपस्थिति देने की मांग उठाई थी।

Home / Jaipur / स्कूलों में तीन नवंबर तक अवकाश, फिर भी 31 अक्टूबर को कुछ देर खुलेंगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो