स्कूलों में अब होगा बैग फ्री सैटरडे आफ्टरनून

MOHIT SHARMA

Publish: Sep, 12 2018 12:35:20 PM (IST)

Jaipur, Rajasthan, India

जयपुर। सरकारी स्कूलों के बच्चों के लिए अब रचनात्मक गतिविधियां होंगी। इसके लिए अब स्कूलों में हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बैग फ्री सैटरडे आफ्टरनून का कन्सेप्ट आने वाला है। विभाग इसकी तैयारी कर रहा है।

जल्द ही इसे प्रदेशभर में लागू कर दिया जाएगा। पहली से पांचवीं कक्षा तक के बच्चों के लिए यह कार्यक्रम होंगे। कार्यक्रम मिड—डे—मील के बाद आयोजित किए जाएंगे। इससे बच्चों में अपनी कक्षा के प्रति आकर्षण और स्वयं का आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। हरेक बच्चे से प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी को इन गतिविधियों में शामिल होना होगा। स्कूलों में जो भी गतिविधियां कराई जाएंगी उसके फोटोग्राफस विभाग को तो भेजने ही होंगे साथ ही कक्षा कक्ष और विद्यार्थी के पोर्टफोलियो में भी लगाने होंगे।

इसकी मासिक रिपोर्ट राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान और सर्व शिक्षा अभियान कार्यालय को भी देनी होगी। ये होंगे कार्यक्रम दूसरे शनिवार को चम्मच दौड़ होगी, जिसमें हर ग्रुप में 10 विद्यार्थी लिए जाएंगे। इसके बाद कुर्सी दौड़ व अन्य आयोजन होंगे। इसी तरह महीने के चौथे शनिवार को पहेलियां हर करना व अन्य खेल खिलाए जाएंगे। जिससे बच्चे खेल खेल में ही सीख सकेंगे। यह कार्यक्रम सुबह 11 बजकर 40 मिनट से 2 बजकर 10 मिनट तक होगा।

 

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned