scriptScience Technology Department : आखिर हो ही गया विज्ञान भवन का उद्घाटन | Science Technology Department Rajasthan Science Park | Patrika News
जयपुर

Science Technology Department : आखिर हो ही गया विज्ञान भवन का उद्घाटन

उपमुख्यमंत्री व विभागीय मंत्री सचिन पायलट ने किया ई—इनोग्रेशन, 4.66 करोड़ रुपए लागत में बना है नया भवन

जयपुरJun 25, 2020 / 09:17 pm

surendra kumar samariya

Science Technology Department : आखिर हो ही गया विज्ञान भवन का उद्घाटन

Science Technology Department : आखिर हो ही गया विज्ञान भवन का उद्घाटन

सुरेंद्र बगवाड़ा , जयपुर

शास्त्रीनगर स्थित क्षेत्रीय विज्ञान केन्द्र ( Science Park ) में गत सरकार में बनकर तैयार विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के भवन का आखिरकार उदघाटन हो ही गया। गुरुवार को राजस्थान के उपमुख्यमंत्री व विभागीय मंत्री सचिन पायलट ( Sachin Pilot )
ने अपने निवास से ई—उदघाटन किया। वर्चुअल समारोह की अध्यक्षता परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास भी मौजूद रहे।
इस मौके पर पायलट ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान प्रभावित अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए बड़े स्तर पर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी का प्रयोग करना पड़ेगा। नए इनोवेशन करने होंगे। चुनौतिपूर्ण समय में हमें स्कूलों और काॅलेजों तक वैज्ञानिक प्रवृत्तियों को और बढ़ाने की आवश्यकता है। यह भवन 4.66 करोड़ रुपए की लागत से बना है। कार्यक्रम का संचालन करते हुए विभाग की सचिव मुग्धा सिन्हा ने भवन की विशेषताओं की जानकारी दी।
दो साल से तैयार भवन को लेकर 6 जून 2020 को पत्रिका ने खबर पब्लिश की थी। जानकारी अनुसार इस खबर के बाद से विभाग ने जल्द भवन के इनोग्रेशन करने की कवायद तेज कर दी थी। पढ़िए 6 जून की खबर –
https://www.patrika.com/special-news/science-and-technology-department-rajasthan-science-park-jaipur-dst-6169855/

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग फिलहाल बनीपार्क स्थित मिनी सचिवालय में संचालित हो रहा है। यहां पर स्पेस कम होने से कई प्रकार की समस्याएं आ रही है। ऐसे में लंबे समय से विभाग को शिफ्ट करने की कवायद चल रही थी। जानकारी अनुसार, भवन को बनाने वाले सार्वजनिक निर्माण विभाग और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के बीच फर्नीचर लगाने को लेकर विवाद चल रहा था। इस कारण भवन का उदघाटन समय पर नहीं हो पाया।

Home / Jaipur / Science Technology Department : आखिर हो ही गया विज्ञान भवन का उद्घाटन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो