scriptराजस्थान में दूसरे चरण का मतदान कल, बाड़मेर सहित 13 सीटों पर होगी वोटिंग, जानिए : क्या कुछ होगा खास | Second phase of voting in Rajasthan tomorrow, voting will be held on 13 seats including Barmer | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में दूसरे चरण का मतदान कल, बाड़मेर सहित 13 सीटों पर होगी वोटिंग, जानिए : क्या कुछ होगा खास

राजस्थान में कल दूसरे और अंतिम चरण का मतदान होगा।

जयपुरApr 25, 2024 / 11:34 am

Manish Chaturvedi

राजस्थान में कल दूसरे और अंतिम चरण का मतदान होगा। इसके लिए निर्वाचन विभाग की ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। वहीं दूसरी चुनाव को लेकर सरगर्मियां तेज हो गई है। क्योंकि इस बार चुनाव में सियासी पारा गरम है। बाड़मेर त्रिकोणिय मुकाबले में हॉट सीट बन चुकी है। इसके अलावा कोटा, जालोर सहित कई सीटों पर कड़ा मुकाबला हो रहा है। कल टोंक-सवाई माधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालोर, उदयपुर, बासंवाड़ा, चितौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा और झालावाड़-बारां लोकसभा क्षेत्र में मतदान होगा। इन 13 लोकसभा क्षेत्रों में मतदान के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव के लिए कानून व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इन क्षेत्रों में 1.72 लाख से अधिक मतदान कर्मी मतदान सम्पन्न कराएंगे। शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न कराने के लिए कुल 82,487 सुरक्षाकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है।
इनमें राजस्थान पुलिस के कार्मिकों के साथ-साथ, होमगार्ड, फोरेस्ट गार्ड और आरएसी जवान तैनात किए गए हैं। केंद्रीय पुलिस बलों की 175 कंपनियां भी मतदान के दौरान कानून व्यवस्था और सुरक्षा में सहयोग करेंगी। इन कंपनियों को संवेदनशील क्षेत्रों में तैनात किया गया है। मतदान दिवस पर सघन जांच और निगरानी के लिए प्रत्येक लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में फ्लाइंग स्क्वॉड, एसएसटी दल तैनात रहेंगे। चुनाव खर्च के लिहाज से संवेदनशील मतदान केंद्रों में अतिरिक्त निगरानी टीमें तैनात की जाएंगी।
दो करोड़ 80 लाख से ज्यादा मतदान करेंगे वोटिंग..

कल प्रदेश की 13 सीटों पर मतदान होगा। इन लोकसभा क्षेत्रों में कुल 2,80,78,399 मतदाता पंजीकृत हैं, जिनमें से 26,837 सर्विस वोटर हैं। इन क्षेत्रों में 1,44,48,966 पुरुष, 1,36,02,272 महिला और 324 थर्ड जेंडर मतदाता पंजीकृत हैं। 18-19 वर्ष आयु के 8,66,325 नव मतदाता पंजीकृत हैं। दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 3,22,829 और 85 वर्ष से अधिक आयु के 3,01,742 मतदाता हैं।
13 सीटों पर चुनाव से जुड़ी खास बाते..

— पाली में सबसे ज्यादा है 23,48,274 पंजीकृत मतदाता
— अजमेर में सबसे कम 19,99,399 मतदाता पंजीकृत
— 13 सीटों पर 152 प्रत्याशी चुनाव मैदान में
— इनमें 145 पुरूष और 7 महिलाएं प्रत्याशी
— 13 सीटों पर सर्वाधिक 18 प्रत्याशी चित्तौड़गढ़ सीट पर
— सबसे कम 7 प्रत्याशी झालावाड़-बारां सीट
— मतदान की निगरानी के लिए 3 हजार सेक्टर ऑफिसर तैनात किए
मतदान केंद्रों की लाइव वेबकास्टिंग, कंट्रोल रूम से होगी निगरानी..

26 अप्रैल को होने वाले मतदान में कुल 28,758 मतदान केंद्रों में से चयनित 14,460 बूथों पर मतदान प्रक्रिया की लाइव वेबकास्टिंग की जाएगी। कंट्रोल रूम के माध्यम से इन बूथों पर निगरानी रखी जाएगी। मतदान कार्य में कुल 34,931 बैलेट यूनिट, 34,931 कंट्रोल यूनिट और 37,329 वीवीपैट मशीनें (रिजर्व सहित) उपयोग में ली जाएंगी।
1,768 विशेष मतदान केंद्र बनाए गए..

दूसरे चरण में 28,758 मतदान केंद्रों पर मतदान होगा। इसमें 4,778 शहरी, 23,327 ग्रामीण सहित 653 सहायक मतदान केंद्र शामिल हैं। मतदान प्रोत्साहन के लिए 1,768 विशेष मतदान केंद्र बनाए जाएंगे। इनमें से महिला और युवा 832-832 तथा 104 मतदान केंद्र दिव्यांग कार्मिक संचालित करेंगें
24 हजार से अधिक वाहन किए अधिग्रहित..

दूसरे चरण में मतदान वाले लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों से संबंधित जिलों में लगभग 24,426 हजार छोटे-बड़े वाहनों का अधिग्रहण किया गया है। मतदान दल, सुरक्षाकर्मी, ईवीएम मशीन तथा सेक्टर ऑफिसर के आने-जाने में सुगमता के लिए इन वाहनों का प्रयोग किया जा रहा है।
मतदान दल होंगे आज रवाना..

दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होना है। ऐसे में 13 सीटों पर जिला मुख्यालयों से आज मतदान दल रवाना होंगे। जयपुर से भी संबंधित क्षेत्रों के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना होगी। कल सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा। इसके बाद 4 जून को इसको लेकर मतगणना होगी।
वोटर आईडी नहीं होने ये दस्तावेज दिखाने होंगे..

मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग बिना किसी परेशानी के कर सकें, इसके लिए निर्वाचन आयोग ने कुछ दिशा निर्देश जारी किए हैं। यदि किसी वोटर का नाम मतदाता सूची में दर्ज है, लेकिन उसके पास किसी वजह से निर्वाचक फोटो पहचान पत्र उपलब्ध नहीं है तो भी वह 12 वैकल्पिक पहचान दस्तावेज में से एक दस्तावेज दिखाकर मताधिकार का उपयोग कर सकेगा। इन 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त पहचान दस्तावेजों में आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, भारतीय पासपोर्ट, फोटो सहित पेंशन दस्तावेज, केंद्र/राज्य सरकार/पीएसयू/सार्वजनिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा कर्मचारियों को जारी किए गए फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, बैंक/डाकघर द्वारा जारी फोटोयुक्त पासबुक, राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर के तहत आरजीआई द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना के तहत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, सांसदों/विधायकों/एमएलसी को जारी किए गए आधिकारिक पहचान पत्र और भारत सरकार के सामाजिक न्याय मंत्रालय द्वारा दिव्यांगजनों को जारी यूनिक डिसेबिलिटी आईडी शामिल है। इनमें से किसी एक दस्तावेज को दिखाकर मतदान किया जा सकता है।
मतदाता केंद्रों पर ये सुविधाएं मिलेगी..

मतदान केंद्रों पर सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा। निर्वाचन विभाग की ओर से मतदाताओं के लिए कई सुविधाएं मतदान केंद्रों पर की गई है। मतदान केंद्रों पर मतदाता सहायता केन्द्र होंगे। पुरुष और महिलाओं के लिए अलग कतारें होगी। बुजुर्ग और दिव्यांगजनों को प्राथमिकता से मतदान की व्यवस्था होगी। दिव्यांग जनों के लिए रैंप एवं व्हीलचेयर की सुविधा की गई है। इसके साथ ही प्रतीक्षारत मतदाताओं के लिए बैठने की सुविधा की गई है। वही दृष्टिबाधित मतदाताओं के लिए बेल सुविधा होगी। बुजुर्ग और दिव्यांगजन मतदाताओं की सहायता के लिए वॉलिंटियर होंगे। इसके अलावा मतदाताओं के के बैठने के लिए छायादार स्थान, पीने का पानी और शौचालय की व्यवस्था की गई है।

Home / Jaipur / राजस्थान में दूसरे चरण का मतदान कल, बाड़मेर सहित 13 सीटों पर होगी वोटिंग, जानिए : क्या कुछ होगा खास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो