scriptNextZen सेल्फ लेसिंग शूज : स्मार्टफोन के एक इशारे पर कस जाएंगे फीते | Self-Lessing Shoes: Lace will be tightened at the behest of smartphone | Patrika News
जयपुर

NextZen सेल्फ लेसिंग शूज : स्मार्टफोन के एक इशारे पर कस जाएंगे फीते

रनिंग और वर्कआउट शूज में भी नामी कंपनियां नए—नए प्रयोग कर रही हैं। इन दिनों सेल्फ लेसिंग रनिंग शूज पर एक्सपेरिमेंट्स किए जा रहे हैं। बीते दिनों, पूमा ने मॉर्डन टेक्नोलॉजी फीचर्स से युक्त नए सेल्फ लेसिंग शूज को तैयार किया है। इसका परीक्षण किया जा रहा है। इससे पहले नाइकी और पॉवरलेस टेक्नोलॉजी सेल्फ लेसिंग शूज तैयार कर चुका है।

जयपुरSep 08, 2019 / 03:38 pm

Abhishek sharma

NextZen सेल्फ लेसिंग शूज : स्मार्टफोन के एक इशारे पर कस जाएंगे फीते

NextZen सेल्फ लेसिंग शूज : स्मार्टफोन के एक इशारे पर कस जाएंगे फीते

टेक्नोलॉजी चाहे किसी भी चीज से जुड़ी हो, उसमें रोज बदलाव आ रहे हैं। रनिंग और वर्कआउट शूज में भी नामी कंपनियां नए—नए प्रयोग कर रही हैं। इन दिनों सेल्फ लेसिंग रनिंग शूज पर एक्सपेरिमेंट्स किए जा रहे हैं। बीते दिनों, पूमा ने मॉर्डन टेक्नोलॉजी फीचर्स से युक्त नए सेल्फ लेसिंग शूज को तैयार किया है। इसका परीक्षण किया जा रहा है। इससे पहले नाइकी और पॉवरलेस टेक्नोलॉजी सेल्फ लेसिंग शूज तैयार कर चुका है। नाइकी तो पिछले कुछ सालों में इसके कई वेरिएंट्स निकाल चुका है, जो स्पोट्र्स सेलेबिट्रीज ने काफी पसंद किया था। अब इस तरह के शूज मेट्रो सिटीज के युवाओं की भी पसंद बन रहे हैं और विशेषज्ञों का मानना है कि वर्ष 2025 तक इनका बाजार एक चुनौतीपूर्ण स्तर तक पहुंच जाएगा।
पूमा एफआई सेल्फ लेसिंग स्नीकर्स

पूमा के इन सेल्फ लेसिंग शूज की खासियत यह है कि इनमें पैर डालने के बाद आपको इस पर लगे मॉड्यूल को प्रेस करना है, जिसके बाद इसके लेसिस अपने आप टाइट हो जाएंगे। कंपनी ने इन स्नीकर शूज़ को एफआई यानी फिट इंटेलीजैंस नाम दिया है और खास तौर पर इन्हें वर्कआउट और दौड़ लगाने के लिए बनाया गया है। कंपनी ने हाई-टैक टेस्टर्स के जरिए इन शूज़ की टेस्टिंग शुरू कर दी है। इन एफआई शूज में माइक्रो मोटर लगी हुई है जो फीतों को खींच तक टाइट करने में सहायता प्रदान करती है। इन शूज को जरूरत के अनुसार अधिक टाइट करने के लिए पूमा ने एंड्रॉयड और आईओएस एप भी बनाया है। इन्हें वर्ष 2020 तक मार्केट में लॉन्च किया जा सकता है। एक अनुमान के अनुसार इन शूज की कीमत 23 हजार से 25 हजार रुपए के आस—पास हो सकती है। इन शूज को क्यूआई वायरलैस चार्जिंग पैड से चार्ज किया जाता है, एक बार फुल चार्ज होने पर पांच दिनों तक उपयोग में लाया जा सकता है।

नाइकी लॉन्च कर चुकी है कई वेरिएंट्स्

इससे पहले स्पोर्ट्सवियर की दिग्गज कंपनी नाइकी कई तरह के सेल्फ लेसिंग शूज पेश कर चुकी है। इनमें हाइपरएडेप्ट 1.0, हाइपरएडेप्ट 2.0, एडेप्ट बीबी स्नीकर्स, मैग आदि वेरिएंट्स शामिल हैं। जहां सबसे पहले नाइकी मैग के साथ वर्ष 2011 और 2016 में पेश हुई थी। इसके बाद रनर्स के कंफर्ट को ध्यान में रखकर वर्ष 2016 में हाइपरएडेप्ट 1.0 और उसके बाद 2.0 लेकर आई। बास्केटबॉल खिलाड़ियों के लिए विशेष तौर पर एडेप्ट बीबी स्नीकर्स पेश किए गए। इनमें कंपनी ने इस तरह के सेंसर शामिल किए जो शू पहनने वाले की एड़ी से टकराने पर लेस को ऑटोमैटिकली कस देता है। हाइपरएडेप्ट रेंज के ये ऑटोमैटिक लेसिंग शूज को स्मार्टफोन से कंट्रोल किया जा सकता है।

Home / Jaipur / NextZen सेल्फ लेसिंग शूज : स्मार्टफोन के एक इशारे पर कस जाएंगे फीते

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो