इनके बनाए कीर्तिमान आज भी है कायम

आज भी ये 6.10 मीटर तक कूदने वाले एकमात्र एथलीट बने हुए हैं। इन्होंने 45 बार 6.6 मीटर की ऊंचाई पर विजय प्राप्त की। यह व्यक्ति कोई और नहीं, बल्कि विश्व के महानतम एथलीट सर्गेई बुबका हैं।

By: Archana Kumawat

Published: 22 Aug 2020, 07:36 AM IST

इनका जन्म 1963 में यूक्रेन की लुगांस्क शहर में हुआ था। खेलों में इनकी रुचि बचपन से ही थी। हालांकि माता-पिता चाहते थे कि बेटे खेले में कॅरियर बनाने के बजाय पढ़-लिखकर कुछ बने लेकिन इनके बड़े बेटे ने एथलीट के रूप में कॅरियर का चुनाव किया। इस तरह भाई के साथ इनमें भी खेलों के प्रति पैशन बढ़ता जा रहा था। इनके पसंदीदा खेलों में स्ट्रीट हॉकी और फुटबॉल था। ये लॉन्ग जम्प और 100 मीटर के रेस में ट्रैक-एंड फील्ड एथलीट के रूप में उभर रहे थे। अपने खेल कॅरियर की शुरुआत आईस हॉकी खिलाड़ी के रूप में की। बड़े भाई के अंतरराष्ट्रीय पोल वॉल्टिंग में काम कमाने के कारण इनकी भी इस खेल में रुचि बढ़ी। नौ साल की उम्र में इन्होंने पोल वॉल्टिंग को अपनाया। जब टे्रनिंग के लिए कोच के पास गए तो कोच ने यह कहकर मना कर दिया कि उम्र कम है। खेल के प्रति इनकी लगन को देखते हुए ग्यारह साल की उम्र में ही कोच ने इन्हें ट्रेनिंग देना शुरू कर दिया था।
वल्र्ड चैंपियनशिप में बनाई पहचान
कोच के मार्गदर्शन में ये खेल की बारीकियों को अच्छी तरह से सीख गए थे। राष्ट्रीय स्तर पर प्रतियोगिताएं जीतने के बाद वह दिन भी आया जब ये पहली बार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेले। 1981 में जूनियर के बीच यूरोपीय चैंपियनशिप में भाग लिया और 7वां स्थान प्राप्त किया। 1983 में हेलसिंकी में हुई वल्र्ड एथलीट चैंपियनशिप में 5.70 की जंप लगाकर पहली बार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान बनाई। इस प्रतियोगिता में इन्होंने स्वर्ण पदक जीता। इसके बाद मई 1984 में 5.85 मीटर पर विश्व रिकॉर्ड बनाया, जिसे इन्होंने कुछ ही दिनों में 5.88 मीटर कर दिया। एक महीने के लगातार प्रयास के बाद ये रिकॉर्ड 5.90 मीटर तक पहुंच गया।
एक के बाद एक रिकॉर्ड बनाते गए
खेलों में इनके प्रदर्शन से हर कोई अचंभित था। 1985 में नया कीर्तिमान बनाते हुए इन्होंने 6 मीटर ऊंची कूद लगाई। इसके बाद 1991 में सैन सेबेस्टियन में यह 10 मीटर दूरी पर पहुंचने वाले पहले एथलीट बने। इनके रिकॉर्ड को कोई तोड़ नहीं पा रहा था, बल्कि ये स्वयं ही नए-नए रिकॉर्ड बनाते जा रहे थे। इस तरह अगले 10 वर्षों तक इनके रिकॉर्ड में सुधार होता रहा। आज भी ये 6.10 मीटर तक कूदने वाले एकमात्र एथलीट बने हुए हैं। इन्होंने 45 बार 6.6 मीटर की ऊंचाई पर विजय प्राप्त की। यह व्यक्ति कोई और नहीं, बल्कि विश्व के महानतम एथलीट सर्गेई बुबका हैं। सर्गेई बुबका ने अपने कॅरियर में कुल 35 बार पोल वॉल्टिंग का विश्व रिकॉर्ड तोड़ा। वर्ष 2001 में आईएएएफ परिषद का सदस्य चुना गया। 2011 में उन्हेें चार साल के कार्यकाल के लिए इस संगठन का उपाध्यक्ष चुना गया। वर्ष 2012 ये उन 24 एथलिट में शामिल थे, जिन्हें आईएएफ के हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था।

Archana Kumawat
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned