scriptSexual health, Health news sms | भारतीय पुरुषों के यौन-स्वास्थ्य पर पहली रिपोर्ट पेश, बढ़ता तनाव, बदलती जीवनशैली डाल रही असर | Patrika News

भारतीय पुरुषों के यौन-स्वास्थ्य पर पहली रिपोर्ट पेश, बढ़ता तनाव, बदलती जीवनशैली डाल रही असर

locationजयपुरPublished: Mar 12, 2020 10:00:04 am

Submitted by:

Kartik Sharma

5 हजार से अधिक लोगों में सर्वे के बाद Misters.in ने भारतीय पुरुषों के यौन-स्वास्थ्य पर पहली रिपोर्ट पेश की । बता दे Misters.in पुरुषों से संबंधित मामलों को व्यक्तिगत रूप से ऑनलाइन जगह देने वाला भारत का पहला डायरेक्ट टु कस्टमर [डी2सी] हेल्थ एवं वेलनेश ब्रांड है । Misters.in के सह-संस्थापक गौरव गुप्ता ने बताया समय-पूर्व वीर्य-स्खलन का मुख्य कारण तनाव है । सर्वे में बताया गया जीवनशैली से संबंधित बुरी आदतें यौन स्वास्थ्य पर असर डाल रही हैं।

Sexual health, Health news sms
5 हजार से अधिक लोगों में सर्वे के बाद Misters.in ने भारतीय पुरुषों के यौन-स्वास्थ्य पर पहली रिपोर्ट पेश की । बता दे Misters.in पुरुषों से संबंधित मामलों को व्यक्तिगत रूप से ऑनलाइन जगह देने वाला भारत का पहला डायरेक्ट टु कस्टमर हेल्थ एवं वेलनेश ब्रांड है । Misters.in के सह-संस्थापक गौरव गुप्ता ने बताया समय-पूर्व वीर्य-स्खलन का मुख्य कारण तनाव है । सर्वे में बताया गया जीवनशैली से संबंधित बुरी आदतें यौन स्वास्थ्य पर असर डाल रही हैं।
सर्वे की मुख्य बातें
-1 यौन स्वास्थ्य समस्याओं को अक्सर बढ़ती उम्र की समस्याओं के रूप में माना जाता है। हालांकि, तथ्य यह है कि 57.2 प्रतिशत उत्तरदाता 18-30 साल के आयु-वर्ग में आते हैं। लेकिन हम यह देख सकते हैं कि यह धारणा सच से अधिक मिथ है।
2. अगली बार ***** में उत्तेजना महसूस होगी या नहीं, इस मसले पर 37 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने अपने अंदर भरोसे की कमी का एहसास किया। यह देखते हुए कि मर्दानगी के विचार से यह सहज रूप से जुड़ा हुआ है, यह मर्दों के यौन-स्वास्थ्य के विकास का महत्वपूर्ण मापदंड है। यह काबिले गौर है कि उम्र के साथ ***** में उत्तेजना कम होती दिखती है, लेकिन अपेक्षाकृत युवा लोगों के लिए भी यह आंकड़ा चिंताजनक है।
3. 69 प्रतिशत उत्तरदाता यह बताते हैं कि साथी की संतुष्टि से पहले ही उनका वीर्य-स्खलित हो जाता है। इसमें दो तरह की समस्याएं शामिल हैं- एक, महिला की यौनि में प्रवेश से पहले ही वीर्य-स्खलन और दूसरी, यौनि में प्रवेश के तुरंत बाद।
4. अच्छे यौन-स्वास्थ्य बनाए रखने में जीवनशैली की भूमिका बड़ी होती है। उन लोगों में से, जिन्होंने यौन स्वास्थ्य चुनौतियां स्वीकार की हैं-
ए) 26 प्रतिशत ज्यादा तनाव का अनुभव करते हैं
बी) 14.9 प्रतिशत हफ्ते में 90 मिलीलीटर से अधिक शराब पीते हैं
सी) 22.1 प्रतिशत धूम्रपान करते हैं

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.