scriptऐसे लोगों पर बरसती है शनिदेव की कृपा, जानिए ये लक्षण | Shanidev - signs of kindness of Lord Shani | Patrika News
जयपुर

ऐसे लोगों पर बरसती है शनिदेव की कृपा, जानिए ये लक्षण

ऐसे लोग प्राय: बहुत निम्न स्तर से अपने जीवन की शुरुआत करते हैं लेकिन तमाम कठिनाइयों का मुकाबला करते हुए अंततः ये अपना लक्ष्य प्राप्त करने और ऊँचे मुकाम हासिल करने में सफल होते हैं।

जयपुरJun 20, 2020 / 10:46 am

deepak deewan

Shanidev - signs of kindness of Lord Shani

Shanidev – signs of kindness of Lord Shani

जयपुर.
शनिदेव का नाम सुनते ही ज्यादातर लोग कांप उठते हैं. नवग्रहों में इन्हें न्यायाधीश का दर्जा प्राप्त है क्योंकि ये लोगों को उनके कर्मानुसार दंड देते हैं. शनि केवल बुरे कर्मों की सजा देते हैं, अच्छे कर्म करनेवालों पर उनकी कृपा पर बरसती है. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक शनि कृपा प्राप्त लोगों का जीवन बेहद संघर्षपूर्ण होता है. ऐसे लोग प्राय: बहुत निम्न स्तर से अपने जीवन की शुरुआत करते हैं लेकिन तमाम कठिनाइयों का मुकाबला करते हुए अंततः ये अपना लक्ष्य प्राप्त करने और ऊँचे मुकाम हासिल करने में सफल होते हैं।
ज्योतिषियों के अनुसार शनि की जिनपर कृपा रहती है ऐसे लोगों में कुछ खास लक्षण रहते हैं. ज्योतिषाचार्य पंडित दीपक दीक्षित बताते हैं कि शनिकृपा प्राप्त व्यक्ति अक्सर अकेला रहता है. ये भीडभाड पसंद ही नहीं करते और सार्वजनिक उत्सव आदि में भी अकेले ही रहते हैं, ऐसे लोगों के दोस्तों की संख्या भी बहुत कम होती है। परिवार में भी अन्य भाई—बहनों से अलग—थलग से रहते हैं।
ऐसे लोगों की सबसे बडी विशेषता यह होती है कि वे छल-कपट बिल्कुल पसंद नहीं करते. ऐसे लोग कभी किसी को धोखा नहीं देते. समाज की कुरीतियों का विरोध करते हैं और सुधार की भी कोशिश करते हैं. गरीबों, खासकर मजदूरवर्ग के हितैषी होते हैं. ये अन्याय बर्दाश्त नहीं करते. ऐसे लोगों को प्राय: पैरों में मोच आना, पैर की हड्डी टूटना जैसी परेशानियां होती रहती हैं। कमर में दर्द रहना, मसल्स क्रैक आदि की समस्याएं भी बनी रहती हैं.
ज्योतिषाचार्य पंडित नरेंद्र नागर शनिकृपा प्राप्त व्यक्ति की सबसे बडी विशेषता यह बताते हैं कि
ऐसे लोग हमेशा खुद के बल पर ही आगे बढ़ते हैं। जीवन में कितनी भी बुरी परिस्थिति हो, वे किसी की मदद लेना पसंद नहीं करते। शनिदेव के कारण कर्मप्रधान होेते हैं और अपनी मेहनत के बल पर ही उपलब्धि पाते हैं। शनिदेव इन्हें ख्याति भी खूब देते हैं। ऐसे लोग अक्सर विवाह नहीं करते. खास बात यह भी है शनिकृपा प्राप्त व्यक्तियों को 36 वर्ष की उम्र से ही सफलता मिलती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो