scriptShe News – गर्मियों में गार्डनिंग का शौक करें पूरा | She News - Gardening hobby in summer complete | Patrika News
जयपुर

She News – गर्मियों में गार्डनिंग का शौक करें पूरा

गर्मी पडऩे लगी है। तेज धूप का असर गार्डन पर भी नजर आने लगा है। आप चाहते हैं कि इस मौसम में भी आपका घर फूलों से लदा रहे तो कुछ उपाय करने होंगे।

जयपुरMar 28, 2024 / 06:39 pm

Rakhi Hajela

She News - गर्मियों में गार्डनिंग का शौक करें पूरा

She News – गर्मियों में गार्डनिंग का शौक करें पूरा


गर्मी पडऩे लगी है। तेज धूप का असर गार्डन पर भी नजर आने लगा है। आप चाहते हैं कि इस मौसम में भी आपका घर फूलों से लदा रहे तो कुछ उपाय करने होंगे। वरिष्ठ उद्यानिकी विशेषज्ञ आरएस यादव बता रहे हैं इस मौसम में खिलने वाले फूलों के बारे में। साथ ही यह भी कि पौधों की देखभाल कैसे करनी चाहिए। वह कहते हैं कि इस मौसम में घर में हरियाली और ठंडक बनाए रखने के लिए जरूरी है कि पौधे लगाए जाएं। इन्हें आप गार्डन के साथ कमरे या बालकनी में भी लगा सकते हैं।
लगाएं मौसमी पौधे
इस मौसम में आप जेड लकीप्लांट, पर्पल हार्ट, जर्मेनियम, बेगोनिया, कोलियस, इंग्लिश आई वी, ड्रेसीना, अरेलिआ, ऐलोवेेरा, स्नेक प्लांट, गोल्डन पोथोस, फिकस ट्री, फर्न प्लांट, बेला, बेबी रबर प्लांट, बैम्बू प्लांट, सिंगोनियम, स्पाइडर प्लांट, गोम्फ्रेना, गेलारडिया, पोर्टूलाका, सेलोसिया, पिटूनिया बालसम आदि लगा सकते हैं।
ऐसे करें देखभाल गर्मी में ज्यादा पानी देने से पत्तियां मुरझाने लगती हैं। मिट्टी में अत्यधिक नमी के कारण बैक्टीरिया विकसित हो सकते हैं। जिससे ऑक्सीजन की आपूर्ति कम हो सकती है और फंगस हो सकती है।
पौधे को बचाने के लिए आसपास मल्चिंग कर सकती हैं। इससे मिट्टी में पोषक तत्त्व बढ़ते हैं।
कटाई छंटाई न केवल आपके गार्डन को अधिक सुंदर और आकर्षक बनाए रखती है, बल्कि यह गर्मी के मौसम में अपने पौधों की देखभाल करने का एक तरीका भी है। खराब व सूखी मुरझाई हुई पत्तियों को हटाने से पौधे तेजी से बढ़ते हैं।
सूर्य की तेज रोशनी को रोकने के लिए गार्डन में जाली या पर्दा लगाना फायदेमंद होता है। इसे आप खुद ही घर पर सूती कपड़े से तैयार कर सकते हैं। इससे पौधे गर्मी में झुलसने से बच जाते हैं या आप ग्रीन शेडेड नेट भी लगा सकते हैं।
गर्मी में फर्टिलाइजर के प्रयोग से बचना चाहिए। खासतौर पर जब पौधे गर्मी से मुरझा गए हों। खरपतवार अलग करना जरूरी है।

Home / Jaipur / She News – गर्मियों में गार्डनिंग का शौक करें पूरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो