scriptShe News-Gomti dedicated to cow service, takes fodder as gift | She News- मार्शल-आर्ट, कराटे से हर्षा भर रहीं समाज में दम | Patrika News

She News- मार्शल-आर्ट, कराटे से हर्षा भर रहीं समाज में दम

locationजयपुरPublished: Dec 11, 2023 04:27:56 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

औरत कोमल जरूर होती है लेकिन कमजोर नहीं। इस बात को चरितार्थ कर दिखाया है हर्षा साहू ने, जो छत्तीसगढ़ की पहली ऐसी अंतरराष्ट्रीय कराटे प्लेयर हैं और बच्चों को पिछले 22 साल से सेल्फ डिफेंस के गुर सिखा रही हैं।

She News- मार्शल-आर्ट, कराटे से हर्षा भर रहीं समाज में दम
She News- मार्शल-आर्ट, कराटे से हर्षा भर रहीं समाज में दम
Rakhi Hajela
औरत कोमल जरूर होती है लेकिन कमजोर नहीं। इस बात को चरितार्थ कर दिखाया है हर्षा साहू ने, जो छत्तीसगढ़ की पहली ऐसी अंतरराष्ट्रीय कराटे प्लेयर हैं और बच्चों को पिछले 22 साल से सेल्फ डिफेंस के गुर सिखा रही हैं। हर्षा अब तक तकरीबन लाखों बच्चों को कराटे का प्रशिक्षण दे चुकी हैं। वह कहती हैं कि महिलाओं के साथ छेड़छाड़ की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं। ऐसे में उनके लिए जरूरी है कि वह अपनी रक्षा करना खुद सीखें। वह उन्हें यही तकनीक सिखाने का प्रयास कर रही हैं। अपने पिता को देखकर मार्शल आर्ट सीखने वाली हर्षा के मुताबिक पिता कुश्ती के खिलाड़ी हैं और मां एथलेटिक्स में हैं। ऐसे में वही उनकी प्रेरणा बने और मैंने कराटे सीखा। उनके सिखाए मार्शल आर्ट के कई खिलाडिय़ों ने राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर पदक जीते हैं।
हेल्थ वर्कर्स को ट्रेनिंग
हर्षा ने कई लड़ाई भी लड़ीं, जो सामाजिक स्तर की थीं, लेकिन हौसले को कुरीतियां रोक नहीं पाईं। यही वजह है कि आज यह अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी राजधानी के साथ-साथ प्रदेश की महिलाओं के लिए भी आदर्श बन गई है। हर्षा छत्तीसगढ़ की एक आइकन फेस हैं। यूथ की प्रेरणास्रोत हर्षा कोविड के दौरान भी पीछे नहीं रहीं तब उन्होंने हेल्थ वर्कर्स को सेल्फ डिफेंस सिखाया जो लगातार काम कर रही थी।

ट्रेंडिंग वीडियो