scriptभाई-बहन ने किया कमाल, दोनों का एक साथ आरजेएस में चयन | Siblings Together Selected in RJS, Rajasthan Judicial Service 2018 | Patrika News
जयपुर

भाई-बहन ने किया कमाल, दोनों का एक साथ आरजेएस में चयन

राजस्थान न्यायिक सेवा 2018 ( Rajasthan Judicial Service 2018 ) के नतीजों में गांव उमराव की ढाणी, जावली का बाड़ बसवा के निवासी पूजा मीणा और उनके भाई नरेन्द्र कुमार मीणा दोनों ने एक साथ राजस्थान न्यायिक सेवा में स्थान बनाया है…

जयपुरNov 22, 2019 / 02:10 pm

dinesh

brother_sister.jpg
जयपुर। राजस्थान न्यायिक सेवा 2018 ( Rajasthan Judicial Service 2018 ) के नतीजों में गांव उमराव की ढाणी, जावली का बाड़ बसवा के निवासी पूजा मीणा और उनके भाई नरेन्द्र कुमार मीणा दोनों ने एक साथ राजस्थान न्यायिक सेवा में स्थान बनाया है। ऐसा काम ही देखने को मिलता है कि एक ही परिवार से भाई-बहन का एक साथ किसी परीक्षा में चयन हो। इससे पहले गत वर्ष एक इंश्योरेंस कंपनी में एक साथ दोनों भाई बहन लीगल ऑफिसर के लिए पद के लिए चयनित हुए थे।
पिछली बार भाई के ज्यादा नंबर थे। इस बार आरजेएस परीक्षा में बहन ने बाजी मारी है। पूजा का दूसरे प्रयास और नरेंद्र का तीसरे प्रयास में चयन हुआ है। पूजा और नरेन्द्र ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता को दिया है। पूजा और नरेंद्र का कहना है कि उनकी मां धनपति मीणा उनके साथ जयपुर में रह कर उनके प्रयत्नों में उनका सहयोग देती रही, जबकि उनके पिता कंचनराम मीणा कभी चेन्नई, मुंबई और वर्तमान में अहमदाबाद मे अकेले ही रह रहे हैं। उनके पिता कंचनराम आयकर विभाग में सहायक आयुक्त हैं।
मैनेजमेंट में डिप्लोमा वाले संस्थानों को अब ग्रेडेड ऑटोनॉमी
ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्नीकल एजुकेशन (एआइसीटीई) से संबद्ध डिप्लोमा कोर्सेज चलाने वाले मैनेजमेंट संस्थानों को अब ग्रेडेड ऑटोनॉमी दी जाएगी। इसके तहत वे अपने यहां मैनेजमेंट में नए कोर्स शुरू कर सकते हैं और सीटें आदि बढ़ा सकते हैं। काउंसिल ने इसके लिए 16 दिसंबर तक आवेदन करने को कहा है। काउंसिल के वाइस चेयरमैन प्रो.एम.पी. पूनिया का कहना है कि काउंसिल से संबद्ध ऐसे 30 ही संस्थान हैं, जिनके पास एनबीए एक्रीडिटेशन है। ज्यादा से ज्यादा संस्थान एनबीए एक्रीडिटेशन के लिए प्रोत्साहित हों और मैनेजमेंट की बेहतर शिक्षा दे सकें, इसका यह उद्देश्य है। एनबीए एक्रीडिटेशन में 700 व 750 अंक पाने वाले संस्थानों को वर्गीकृत किया है।

Home / Jaipur / भाई-बहन ने किया कमाल, दोनों का एक साथ आरजेएस में चयन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो