scriptघर बैठें करें निंबध प्रतियोगिता में पार्टिसिपेट, जीत सकेंगे 11 हजार रुपए | Sit at home, participate in the competition, will be able to win 11 th | Patrika News
जयपुर

घर बैठें करें निंबध प्रतियोगिता में पार्टिसिपेट, जीत सकेंगे 11 हजार रुपए

बोर्ड कराएगा निबंध प्रतियोगिता9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थी लेंगे भाग

जयपुरMay 29, 2021 / 06:20 pm

Rakhi Hajela

घर बैठें करें निंबध प्रतियोगिता में पार्टिसिपेट, जीत सकेंगे 11 हजार रुपए

घर बैठें करें निंबध प्रतियोगिता में पार्टिसिपेट, जीत सकेंगे 11 हजार रुपए



जयपुर, 29मई
कोविड के कारण घरों में बंद स्टूडेंट्स एक निबंध प्रतियोगिता में हिस्सा लेकर ग्यारह हजार रुपए तक के कैश प्राइज जीत सककेंगे। यह प्राइज राज्य की गहलोत सरकार की ओर से पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी (eX pRIME MINISTER RAJEN GANDHI) की 30वीं पुण्यतिथि पर आयोजित निबंध प्रतियोगिता में मिल सकेंगे। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Rajasthan Board of Secondary Education) इस प्रतियोगिता का आयोजन करवाएगा। प्रतियोगिता ऑनलाइन होगी, जिसका विषय आधुनिक भारत के स्वप्नदृष्टा राजीव गांधी रखा गया है। प्रतियोगिताओं में विजेता विद्यार्थियों को पहला पुरस्कार 11 हजार रुपए का दिया जाएगा। दो अन्य द्वितीय और तृतीय पुरस्कार भी दिए जाएंगे।
इस संबंध में बोर्ड ने दिशा.निर्देश जारी किए हैं। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. डीपी जारोली ने बताया कि राजस्थान बोर्ड से संबद्ध विद्यालयों के कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थी इस निबंध प्रतियोगिता में हिस्सा ले सकते हैं।
20 जून तक भेज सकेंगे एंट्री
बोर्ड की ओर से जारी दिशा.निर्देशों के अनुरूप निबंध प्रतियोगिता में भाग लेने वाले स्टूडेंट्स को 500 शब्दों में निंबंध लिखना होगा। निबंध भेजने की अंतिम तिथि 20जून निर्धारित की गई है। निबंध कागज पर लिखकर उसका पीडीएफ बनाकर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ई.मेल भेजना होगा। ई.मेल के साथ विद्यार्थी को आवश्यक रूप से अपना और अपने स्कूल के नाम के साथ कॉन्टेक्ट नंबर भेजना होगा। बोर्ड को निबंध ई मेल करने की अंतिम तिथि 20 जून है।
सभी प्रतिभागियों को मिलेगा प्रमाण पत्र
बोर्ड अध्यक्ष डॉ. डीपी जारोली ने बताया कि निबंध प्रतियोगिता में दो वर्ग होंगे। जूनियर वर्ग कक्षा 9 व 10 के लिए और सीनियर वर्ग कक्षा 11 व 12 के स्टूडेंट्स के लिए होगा। स्टूडेंट्स के लिए दोनों वर्गों में पुरस्कारों की संख्या व राशि समान रहेगी। इसके अतिरिक्त हर वर्ग में 10-10 सांत्वना पुरस्कार भी दिए जाएंगे। साथ ही विजयी प्रतिभागियों को विशेष योग्यता प्रमाण पत्र दिए जाने के साथ प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाले सभी प्रतिभागियों को बोर्ड की ओर से प्रमाण प्रदान किए जाएंगे।
ये होगी पुरस्कार राशि’
प्रथम पुरस्कार : 11000 रुपए
द्वितीय पुरस्कार : 5000 रुपए
तृतीय पुरस्कार : 3000 रुपए
सांत्वना पुरस्कार :1000 रुपए
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो