scriptरेमडेसिविर इंजेक्शन की कालाबाजारी करने वाले छह जने गिरफ्तार | Six men arrested for black marketing of Remedesivir injection | Patrika News
जयपुर

रेमडेसिविर इंजेक्शन की कालाबाजारी करने वाले छह जने गिरफ्तार

2 हजार का इंजेक्शन 15 हजार रुपए में बेच रहे ते आरोपी

जयपुरApr 21, 2021 / 09:54 pm

Lalit Tiwari

रेमडेसिविर इंजेक्शन की कालाबाजारी करने वाले छह जने गिरफ्तार

रेमडेसिविर इंजेक्शन की कालाबाजारी करने वाले छह जने गिरफ्तार

पुलिस कमिश्नरेट की स्पेशल टीम (सीएसटी) ने बुधवार को कार्रवाई करते हुए मुरलीपुरा और कोतवाली थाना इलाके में रेमडेसिविर इंजेक्शन की कालाबाजारी करने वाले गिरोह का खुलासा किया हैं। पुलिस ने इस मामले में कालाबाजारी कर रहे छह जनों को पकड़ा हैं। पूछताछ में सामने आया कि आरोपी दो हजार रुपए का इंजेक्शन 15 हजार रुपए में बेच रहे थे। पुलिस ने इस मामले में औषधी नियंत्रण विभाग को भी अपने साथ रखा हैं।
डीसीपी (क्राइम) दिगंत आनंद ने बताया कि राजस्थान में कोरोना महामारी की दूसरी घातक लहर पर नियंत्रण के लिए राज्य सरकार द्वारा ’जन अनुशासन पखवाड़ा’ लागू किया हैं। कोरोना महामारी की घातक लहर के चलते जयपुर शहर में रेमडेसिविर इंजेक्शन की किल्लत एवं भारी मांग होने के कारण रेमडेसिविर इंजेक्शन की कालाबाजारी एवं ऊंची कीमतों पर बेचने की काफी दिनों से शिकायतें मिल रही थी। जिस परजयपुर शहर में करीब 48 स्थानों पर बोगस ग्राहक बनकर ऐसे लोगों को चिन्हित किया।

इस तरह की कार्रवाई-
सीएसटी टीम ने मुरलीपुरा थाना पुलिस के सहयोग से समर्थ मेड़िकल स्टोर पर बोगस ग्राहक बनकर रेमडेसिविर इंजेक्शन के दो इंजेक्शन मंगवाए जाने पर कार्यवाही करते हुये आरोपी मुरलीपुरा निवासी जयप्रकाश वर्मा पुत्र सीताराम, दलवीर सिंह पुत्र रामनारायण, शंकर माली पुत्र गिर्राज, विद्याधर नगर निवासी विकास मित्तल पुत्र मुरारीलाल, अयोध्यापुरी हरमाड़ा निवासी बसंत कुमार जांगिड पुत्र महेश कुमार, वृन्दावन विहार कॉलोनी हरमाड़ा निवासी विक्रम गुर्जर पुत्र वामचंद को गिरफ्तार किया हैं। पुलिस ने उनके कब्जे से 4 रमेडेसिविर इंजेक्शन जब्त किए हैं।
इंजेक्शन पर भी संदेह-
पुलिस ने बताया कि औषधि एवं प्रसाधन सामग्री अधिनियम 1940 में दर्ज किया गया। उक्त कार्रवाई की सूचना संबंधित औषधि नियंत्रण अधिकारी को दी गई। जब्तशुदा इंजेक्शन वायल असली है अथवा नकली, इस संबंध में औषधि नियंत्रक एवं पुलिस का अनुसंधान जारी हैं। निर्माता कंपनी द्वारा बैच नंबर उत्पादन दिनांक एवं एक्सपायरी का मिलान किए जाने पर सिद्ध किया जाएगा।
15 हजार रुपए का इंजेक्शन
गिरफ्तार आरोपी से पूछताछ में सामने आया कि समर्थ मेडिकल स्टोर का मालिक जयप्रकाश वर्मा हैं। क्राइम ब्रांच की सीएसटी ने बोगस ग्राहक बनकर रेमडेसिविर इंजेक्शन खरीदने पर प्रति इंजेक्शन के 15 हजार रुपए में देना तय होने पर मेडिकल स्टोर मालिक जयप्रकाश वर्मा को दलवीर सिंह नाम के व्यक्ति ने दो इंजेक्शन लाकर दिए।
– आरोपी दलवीर ने यह इंजेक्शन विकास मित्तल से लाना बताया। विकास मित्तल को पुलिस ने गिरफ्तार कर पूछताछ की तो उसने बसंत जांगिड़ से लेना बताया पुलिस ने बसंत जांगिड़ से पूछताछ की तो उसने विक्रम गुर्जर और शंकल माली से लेना बताया।
– विक्रम गुर्जर और शंकर माली गुड़गांव से 725 रेमडेसिविर इंजेक्शन खरीदत कर लाए जो जयपुर शहर में ऊंची कीमतों पर दलालों के मार्फत बेचा करते हैं।
– पूछथाछ में खुलासा हुआ कि आरोपी इंजेक्शन को 15 हजार रुपए में बेचते थे। इंजेक्शन के खरीद और बेचान करने के संबंध में आरोपियों को पास कोई लाइसेंस नहीं होना बताया हैं। पुलिस थाना मुरलीपुरा में अन्य आरोपियों से पूछताछ जारी हैं।
कोतवाली में भी पकड़ा-
कोतवाली थाना पुलिस ने रेमडेसिविर इंजेक्शन की कालाबाजारी और ऊंची कीमतों पर बेचने के मामले में भोपाला थाना जमवारामगढ़ हाल फिल्म कालोनी कोतवाली निवासी रामावतार यादव को गिरफ्तार कर लिया।

Home / Jaipur / रेमडेसिविर इंजेक्शन की कालाबाजारी करने वाले छह जने गिरफ्तार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो