scriptसॉफ्ट स्किल्स की जीवन में भूमिका | SKILL | Patrika News
जयपुर

सॉफ्ट स्किल्स की जीवन में भूमिका

जब बात कम्युनिकेशन की हो तो सॉफ्ट स्किल का होना जरूरी है।

जयपुरFeb 01, 2021 / 02:32 pm

Kiran Kaur

सॉफ्ट स्किल्स सिर्फ आपकी प्रोफेशनल ही नहीं बल्कि पर्सनल लाइफ के लिए भी जरूरी हंै। सॉफ्ट स्किल्स का एक व्यापक क्षेत्र है जिसमें संप्रेषण, सुनने की कला, नेतृत्व के गुण, सृजनात्मकता और समस्या निवारण का कौशल आदि शामिल हैं।
संचार कौशल : जब बात कम्युनिकेशन की हो तो सॉफ्ट स्किल का होना जरूरी है ताकि एक शानदार इ-मेल लिख पाएं। क्लाइंट को अपनी कंपनी के प्रोडक्ट्स के बारे में बता सकें। बेहतरीन प्रेजेंटेशन दे पाएं। साथी सदस्यों के साथ बेहतर तालमेल बना पाएं।
सकारात्मकता: इस तरह के स्किल्स से आपको कठिन परिस्थितियों में सकारात्मकता बनाए रखने में मदद मिलती है। बातचीत में विनम्र भाव बनाए रखने और नेतृत्व की भूमिका में सफलतापूर्वक कार्य करने के लिए भी ऐसे कौशल जरूरी हैं।
समस्या का समाधान: कोई समस्या किसी कंपनी की टीम और उसकी उत्पादकता को कैसे प्रभावित करती है, इसके लिए उचित समाधान और उन्हें लागू करने के लिए जिन योजनाओं को बनाया जाना चाहिए, उनके लिए सॉफ्ट स्किल्स का होना बेहद आवश्यक है।
प्रोडक्टिविटी: सॉफ्ट स्किल को बेहतर बनाकर समय सीमा का प्रबंधन करने और केंद्रित रहने में मदद मिलती है। एक समय में कई परियोजनाओं को संतुलित करने और प्राथमिकताओं को बदलने में भी आपको आसानी होती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो