script‘फेस पिलाटे’ से रहें जवां | skin care | Patrika News
जयपुर

‘फेस पिलाटे’ से रहें जवां

इस फेशियल एक्सरसाइज से मांसपेशियों की टोनिंग होती है।

जयपुरOct 11, 2020 / 12:31 pm

Kiran Kaur

फेस योगा के बाद अब चेहरे के लिए एक नया व्यायाम ‘फेस पिलाटे’ आया है। फेस पिलाटे में वर्कआउट इस तरह से किया जाता है कि आपके चेहरे की मांसपेशियों की टोनिंग हो और उनमें मजबूती आए। इससे चेहरे में कसावट
आती है और ब्लड का सर्कुलेशन बढऩे से चमक भी बढ़ती है। यह वर्कआउट चेहरे से झुर्रियों को दूर करने का काम भी करता है। इस फेशिसल वर्कआउट में विशेष रूप से नाक, गर्दन और माथे पर ध्यान दिया जाता है।
15-20 मिनट का फेस लिफ्टिंग वर्कआउट: फेस पिलाटे को एंटी एजिंग वर्कआउट भी कहते हैं, जो कि डबल चिन को भी दूर करता है। लंदन की पिलाटे टीचर कार्म फेरी के अनुसार रोजाना 15 से 20 मिनट का फेस पिलाटे करना चाहिए। यह सेल्फ केयर का हिस्सा है। इसमें भी अन्य व्यायाम की तरह वॉर्मअप किया जाता है। शुरुआत में हाथों पर सीरम या तेल लगाया जाता है ताकि मसाज अच्छी तरह से हो।
रोजाना करें सेल्फ केयर: फेस पिलाटे में जीभ को दांतों के पास सर्किल बनाते हुए घुमाया जाता है क्योंकि यही वह हिस्सा होता है जहां झुर्रियां जल्दी नजर आती हैं। साथ ही ऑयल से चेहरे की मसाज की जाती है। इसके कुछ स्टेप्स होते हैं जैसे चिन पर दोनों हाथों को रखकर जॉ लाइन को प्रेस करते हुए अपवर्ड पॉजिशन में लेकर जाना।
लोअर फेसलिफ्ट : इसमें लोअर फेसलिफ्ट किया जाता है जिसमें चेहरा ऊपर की ओर कर कॉलरबोन पर हाथ रख गर्दन की स्किन को नीचे की ओर प्रेस करते हैं। इससे गर्दन, चिक बोन और जॉ लाइन का वर्कआउट होता है।
ट्राइएंगल टोनर: ट्राइएंगल टोनर से आंखों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। इसमें दोनो हाथों की इंडेक्स फिंगर को आंखों के साइड में रखकर लोअर आइलिड को हल्का स्ट्रेच किया जाता है।

Home / Jaipur / ‘फेस पिलाटे’ से रहें जवां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो