घरेलू पैक से निखारें त्वचा

आवश्यकतानुसार इन मास्क का प्रयोग चेहरे से डेड स्किन को हटाने का काम करता है

By: Kiran Kaur

Updated: 05 Mar 2021, 09:47 AM IST

आप अपनी त्वचा की देखभाल के लिए कई महंगे उत्पादों का प्रयोग करते हैं लेकिन किचन में ही ऐसी ढेरों चीजें हैं जिनके इस्तेमाल से स्किन को जवां बनाए रखा जा सकता है। ये प्राकृतिक पदार्थ होते हैं जिनसे त्वचा पर दुष्प्रभाव होने की आशंका कम ही रहती है। ऐलोवेरा जैल, कोकोआ पाउडर, नारियल का तेल, पपीता, नींबू का रस और स्वादिष्ट स्ट्रॉबेरी उन्हीं खाद्य पदार्थों में से एक हैं। आवश्यकतानुसार इन चीजों का इस्तेमाल चेहरे से डेड स्किन को हटाने और त्वचा में निखार लाने के लिए उपयोगी हो सकता है।
पपीते और नींबू से तैयार मास्क भी है उपयोगी: पपीता चमकदार और बेदाग त्वचा प्रदान करता है। इसमें अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड होते हैं, जो मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के लिए एक्सफोलिएटर का काम करते हैं। पपीते में एंजाइम भी होते हैं, जो झुर्रियों को कम करते हैं। इसके अलावा पपीता और नींबू दोनों में ही त्वचा में चमक बढ़ाने वाले गुण होते हैं। इस पैक से चेहरे पर मुंहासे और धब्बे कम होते हैं।
ऐसे बनाएं: पैक को बनाने के लिए तीन से चार चम्मच पपीते का पल्प लें। इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिक्स कर दें। अब पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 20 मिनट तक यूं ही लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। यह प्रयोग सप्ताह में एक बार किया जा सकता है।
स्ट्रॉबेरी और दही से तैयार पैक देगा त्वचा को पोषण: स्ट्रॉबेरी फेस मास्क बेजान त्वचा को चमकाने के लिए उपयोगी हो सकता है। स्ट्रॉबेरी न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। यह विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से समृद्ध होती है। एंटी-एजिंग के गुणों से समृद्ध स्ट्रॉबेरी त्वचा पर झुर्रियों को कम करती है।
ऐसे बनाएं: पैक को बनाने के लिए दो से तीन स्ट्रॉबेरीज को पीस लें और इसमें दही मिलाएं। अब आधा चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट तक यूं ही लगा रहने दें। बाद में पानी से चेहरे को धोते समय सर्कुलर मोशन में त्वचा की मसाज करें। आपके चेहरे की चमक बढ़ेगी।
कोकोआ पाउडर, नारियल तेल: कोकोआ पाउडर त्वचा को जवां बनाए रखता है। जबकि नारियल तेल एक बेहतरीन मॉइश्चराइजर का काम करता है। इन दोनों से तैयार फेस पैक आपको कई प्रकार के लाभ प्रदान करता है।

Kiran Kaur Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned