scriptत्वचा को स्वस्थ बनाए रखें | SKIN CARE | Patrika News
जयपुर

त्वचा को स्वस्थ बनाए रखें

कुछ ऐसी चीजें हैं जिनका यदि ध्यान नहीं रखा जाए तो उम्र का असर चेहरे पर जल्दी नजर आने लगता है।

जयपुरMay 10, 2021 / 11:20 am

Kiran Kaur

स्वयं की देखभाल के लिए हम कई तरह की अच्छी आदतों को अपनाते हैं। इनमें नियमित व्यायाम से लेकर संतुलित खानपान तक शामिल होता है, लेकिन इसके अलावा भी कुछ ऐसी चीजें हैं जिनका यदि ध्यान न रखा जाए तो उम्र का प्रभाव चेहरे पर जल्दी आने लगता है। इन छोटी-छोटी बातों को यदि वर्तमान में ध्यान रखेंगे तो यह आपको लंबे समय में लाभ देंगी और त्वचा स्वस्थ रहेगी।
दूसरों से कनेक्ट करें: जीवन में खुशहाली आपको दीर्घायु प्रदान करती है। इसके लिए जरूरी है कि आप लोगों से मिलते-जुलते रहें। इन दिनों आपके लिए किसी से मिलना संभव नहीं है तो दोस्तों और रिश्तेदारों को वीडियो कॉल करें। आप ऑनलाइन किसी एक्टिविटी गु्रप को जॉइन कर सकते हैं। इससे नया सीखने के साथ-साथ स्वयं को वर्चुअली ही सही दूसरों से कनेक्ट कर पाएंगे।
सेहत पर ध्यान: आप हर काम में परफेक्शन चाहते हैं और इसके लिए हर संभव प्रयास करते हैं। कई बार न तो आप समय पर भोजन करते हैं और न ही पर्याप्त नींद लेते हैं। परफेक्शन की यह धुन आपको अक्सर तनाव देती है। ऐसा है तो इस आदत को बदलें क्योंकि स्वास्थ्य पर ध्यान न देने से इसका असर कुछ समय के बाद चेहरे पर दिखने लगेगा।
सही हो पिलो कवर: जैसे-जैसे हमारी उम्र बढऩे लगती है, त्वचा पतली होने लगती है। ऐसे में यदि आप अच्छी क्वालिटी के तकिए या पिलो कवर का प्रयोग नहीं करेंगे तो इससे त्वचा प्रभावित होती है। इससे फाइन लाइंस की समस्या बढ़ सकती है। आप सिल्क पिलोकेस का प्रयोग कर सकते हैं, जो कि थिन और सेंसिटिव स्किन के लिए उपयोगी हैं।
सनस्क्रीन लगाएं: घर से बाहर जाने पर सनस्क्रीन नहीं लगाते तो इससे त्वचा प्रभावित होती है। साथ ही स्किन पर बढ़ती उम्र का असर जल्दी नजर आता है। केवल चेहरे पर ही नहीं बल्कि हाथों-पैरों पर भी इसे लगाएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो