scriptयूडीएच मंत्री ने कहा, स्मार्ट सिटी व द्रव्यवती नदी प्रोजेक्ट की होगी समिक्षा | Smart City and dravyvati River Project will be reviewed | Patrika News
जयपुर

यूडीएच मंत्री ने कहा, स्मार्ट सिटी व द्रव्यवती नदी प्रोजेक्ट की होगी समिक्षा

भाजपा सरकार के पिछले 6 माह की योजनाओं की भी होगी समिक्षा
ग्रीन बैल्ट में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा

जयपुरDec 27, 2018 / 08:58 pm

Girraj Sharma

यूडीएच मंत्री ने कहा, स्मार्ट सिटी व द्रव्यवती नदी प्रोजेक्ट की होगी समिक्षा

यूडीएच मंत्री ने कहा, स्मार्ट सिटी व द्रव्यवती नदी प्रोजेक्ट की होगी समिक्षा

जयपुर। जेडीए के मास्टर प्लान में ईकोलोजिक जोन और ग्रीन एरिया में किए गए बदलाव की अब कांग्रेस सरकार समिक्षा करेंगी। यूडीएच मंत्री शंाति धारीवाल ने गुरुवार को इस बात के संकेत दिए हैं। उन्होंने कहा कि 2011 का मास्टर प्लान कांग्रेस सरकार के समय ही बनाया गया था। मास्टर प्लान में जो ईकोलोजिकल जोन का एरिया खत्म किया है, उसमें कोई बदलाव नहीं करेंगे। ईकोलोजिक जोन , ग्रीन बैल्ट में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार के पिछले छह माह के फैसलों और योजनाओं की समिक्षा करेंगे।
धारीवाल ने कहा कि स्मार्ट सिटी व द्रव्यवती प्रोजेक्ट का हम रिव्यू करेंगे। स्मार्ट सिटी में जिस तरीके से इन्होंने प्राइटी ली है, उसे हम नहीं स्वीकार करेंगे। किस तहर के काम हो रहे हैं, इसकी समिक्षा करेंगे। जनता को लाभ पहुंचाने वाले काम होंगे, उन्हें निश्चित रूप से चलने देंगे और एेसे काम, जिनपर व्यर्थ में रुपए खर्च किए जा रहे हैं, उन्हें रोकेंगे। जिस काम से जनता को फायदा ही नहीं मिले, उन्हें करवाने से क्या मतबल है।
उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार मोटे-मोटे काम छोड कर चली गई, उन्हें पूरा नहीं किया। जबकि हमारी सरकार में काम करने का तरीका अलग है। हम जो काम शुरू करते हैं, उन्हें पांच साल में पूरा भी करते हैं। जब 2008 में मैंने यूडीएच संभाला था, तब खासाकोठी फ्लाइओवर व ट्रांसपोर्ट नगर फ्लाईओवर का काम अधुरा था, उसे हमने पूरा करवाया। अब द्रव्यवती नदी का ही काम पूरा हुआ, सोढ़ाला एलीवेटेड रोड का काम अधूरा है। पहले अधूरे कामों की समिक्षा कर उन्हें पूरा करवाएंगे। हमने ढाई साल में 9 किलोमीटर मेट्रो चला दी, इन्होंने पांच साल में 2 किलोमीटर में ही मेट्रो नहीं चला पाए।
धारीवाल ने कहा कि जयपुर के जेडीए ही नहीं, प्रदेश के तमाम विकास प्राधिकरण, यूआईटी व स्थानीय निकायों की आर्थिक स्थिति खराब है। आज स्थिति यह है कि जेडीए के पास 6 हजार किलोमीटर की जो सडक़े हैं, उनकी मरम्मत के ही पैसे नहीं है। द्रव्यवती नदी के लिए कर्जा ले लिया। जेडीए पर करीब 2 हजार करोड़ रुपए का कर्जा है। अब जेडीए की माली हालात सुधारने के लिए फाइनेंस किस तरीके से बढ़ सकते हैं, उस चीज को हम देखेंगे। जब तक जेडीए की फाईनेंस स्थिति ठीक नहीं होगी, तब तक नया प्लान करके क्या करेंगे।

Home / Jaipur / यूडीएच मंत्री ने कहा, स्मार्ट सिटी व द्रव्यवती नदी प्रोजेक्ट की होगी समिक्षा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो