scriptकोई एफबी तो कोई वीडियो कॉलिंग के जरिए ले रहा बच्चों की क्लास | Some FBs and some are taking children's classes through video calling | Patrika News
जयपुर

कोई एफबी तो कोई वीडियो कॉलिंग के जरिए ले रहा बच्चों की क्लास

कोरोना का कहर: ऑनलाइन हुई शिक्षानगरी, बदला पढ़ाई का पेटर्न

जयपुरApr 06, 2020 / 05:26 pm

jagdish paraliya

 Some FBs and some are taking children's classes through video calling

Corona’s havoc: online education, revenge education pattern

सीकर. शिक्षानगरी सीकर लॉकडाउन की वजह से पूरी तरह खामोश है। यहां 15 लाख से अधिक विद्यार्थी घरों में रहकर कोरोना से लड़ रहे है। इस जंग के बीच छात्रों ने पढ़ाई को बिल्कुल भी लॉकडाउन नहीं किया है। इंजीनियरिंग-मेडिकल की प्रवेश परीक्षाओं से लेकर स्कूली विद्यार्थी इन दिनों ऑनलाइन पढ़ाई में जुटे है। पत्रिका ने सीकर जिले के विभिन्न स्कूल, कॉलेज व कोचिंग संचालकों के साथ अभिभावकों से बातचीत की तो सामने आया कि लगभग छह लाख विद्यार्थी ऑनलाइन क्लासेज से जुड़े है। ऑनलाइन पढ़ाई के दौरान विद्यार्थियों को विभिन्न टॉपिकों से संबंधित परेशानियों को दूर करने के लिए शिक्षकों से विद्यार्थियों को ऑनलाइन रूबरू भी कराया जा रहा है।
शिक्षक-पटवार व पुलिस भर्ती
प्रदेश में आगामी समय में तृतीय श्रेणी शिक्षक, पुलिस व पटवार सहित लगभग 15 विभागों में भर्ती होनी है। इसके लिए ज्यादातर कोचिंग संस्थाओं ने नोट्स को ऑनलाइन कर दिया है। कई शिक्षक यूट्यूब चैनल व वाट्सएप कॉलिंग व एफबी के जरिए लगातार क्लास लेते है। जिन विद्यार्थियों को किसी टॉपिक में संशय होता है तो शिक्षक के नंबर पर वाट्सएप कर देते है। अगले दिन की क्लास की शुरूआत में पहले इन्ही टॉपिक को क्लीयर किया जाता है।
इंजीनियरिंग व मेडिकल
सीकर की सभी कोचिंग संस्थाओं ने ऑनलाइन टेस्ट सीरिज के साथ ऑनलाइन क्लासेज शुरू कर दी है। जिन विद्यार्थियों ने शुरूआत में ऑनलाइन क्लासेज नहीं ली उनके परिजनों को फोन कर बताया। इसके बाद अब ऑनलाइन क्लासेज में 80 से 90 फीसदी उपस्थिति हो रही है।
स्कूली विद्यार्थियों को रोजाना होमवर्क
जिले के ज्यादातर निजी स्कूलों ने ऑनलाइन होमवर्क की पहल शुरू की है। इसके तहत कक्षा एक से आठवीं तक के विद्यार्थियों को मैसेज के जरिए होमवर्क दिया जाता है। अगले दिन विद्यार्थी अपनी कॉपी के होमवर्क पेज की पीडीएफ बनाकर गु्रप में भेजते है।
मूक-बधिर सांकेतिक भाषा में दे रहे संदेश
मूक-बधिर विद्यार्थी भी कोरोना की जंग में पढाई के दामन को पकड़े हुए है। विशेष शिक्षकों की ओर से रोजाना वीडियो कॉलिंग के जरिए पढ़ाई कराई जाती है। कई मूक-बधिर विद्यार्थियों ने साइन लैग्वेज में संदेश देने वाली फोटो व वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल की है।
डिफेन्स एकेडमी: फिटनेस के फोटो से रैंकिंग
सीकर जिले की डिफेन्स एकेडमी ने भी ऑनलाइन पढ़ाई शुरू करा दी है। इसके तहत विद्यार्थियों को घर में दौड़, बीम सहित अन्य शारीरिक व्यायाम के फोटो व वीडियो नियमित तौर पर मंगवाए जा रहे हैं। इसके जरिए साप्ताहिक परिणाम जारी किया जाता है। महीने दो बार ऑनलाइन परीक्षा भी होती है।

Home / Jaipur / कोई एफबी तो कोई वीडियो कॉलिंग के जरिए ले रहा बच्चों की क्लास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो