script‘सोणो राजस्थान’ और ‘विहंगम राजस्थान’ एग्जिबिशन | 'Sono Rajasthan' and 'Vihangam Rajasthan' Exhibition | Patrika News
जयपुर

‘सोणो राजस्थान’ और ‘विहंगम राजस्थान’ एग्जिबिशन

.फोटोग्राफ्स, स्कलपचर, पेंटिंग्स और इंस्टॉलेशन का प्रदर्शन
जेकेके में राजस्थान की कला संस्कृति और विरासत को प्रदर्शित करती एग्जिबिशन शुरू

जयपुरMar 30, 2021 / 07:59 pm

Rakhi Hajela

‘सोणो राजस्थान’ और ‘विहंगम राजस्थान’ एग्जिबिशन

‘सोणो राजस्थान’ और ‘विहंगम राजस्थान’ एग्जिबिशन

राजस्थान दिवस के अवसर पर पर्यटन विभाग, कला एवं संस्कृति विभाग, राजस्थान ललित कला अकादमी और जवाहर कला केंद्र की ओर से दो एग्जिबिशन ‘सोणो राजस्थान’और ‘विहंगम राजस्थान’ का आयोजन किया गया। एग्जिबिशन में राजस्थान की कला, संस्कृति और विरासत को शानदार तरीके से प्रदर्शित किया गया है। इस अवसर पर जेकेके की महानिदेशक मुग्धा सिन्हा और पर्यटन विभाग के निदेशक निशांत जैन मौजूद रहे। एग्जिबिशन को जेकेके के अंलकार कला दीर्घा में 5 अप्रेल तक रोजाना सुबह 11 बजे से शाम 6 बजे तक प्रदर्शित किया जाएगा।
सोणो राजस्थान एग्जिबिशन में राजस्थान के प्रसिद्ध कलाकारों के कन्टेम्पररी और मॉडर्न कलाकृतियों को प्रदर्शित किया जा रहा है। कलाकारों ने अपने संदेश को व्यक्त करने के लिए पेंटिंग, स्कलपचर, इंस्टॉलेशन्स से लेकर अभिव्यक्ति के कई तरीकों का इस्तेमाल किया है। एग्जिबिशन कलाकारों को अपने कौशल को और बेहतर बनाने के लिए प्रोत्साहित करेगी और कला के पारखी और आगंतुकों को रोमांचित करेगी। एग्जिबिशन में 106 कलाकारों द्वारा तैयार की गई कलाकृतियों को प्रदर्शित किया जा रहा है। इसे डॉ. विद्यासागर उपाध्याय द्वारा क्यूरेट किया गया है।
विहंगम में 48 फोटोग्राफर्स की फोटोग्राफ्स को प्रदर्शित किया जा रहा है। जिसमें राजस्थान के विविध पहलुओं पर आधारित विभिन्न लैंडस्केप और पोट्रेट्स शामिल हैं। कुछ एग्जिबिशन में राजस्थान के ग्रामीण क्षेत्र, पुष्कर मेला, रेगिस्तान, हवा महल, राजस्थान के त्योहार आदि शामिल हैं। यह कवि और कलाकार डॉ.राजेश कुमार व्यास ने क्यूरेट किया है।

Home / Jaipur / ‘सोणो राजस्थान’ और ‘विहंगम राजस्थान’ एग्जिबिशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो