scriptराज्य में अब तक 86 फीसदी एरिया में हुई बुवाई | Sowing has been done in 86 of the area so far in the state | Patrika News
जयपुर

राज्य में अब तक 86 फीसदी एरिया में हुई बुवाई

राज्य में अब तक 86 फीसदी एरिया में खरीफ फसलों ( Sowing of kharif crops ) की बुवाई का काम पूरा हो चुका है। जो कि पिछले साल की समान अवधि की तुलना में की गई बुवाई से कुछ कम है।

जयपुरAug 12, 2020 / 04:21 pm

Ashish

Farmers script a success story

Farmers script a success story

जयपुर
Sowing of kharif crops : राज्य में अब तक 86 फीसदी एरिया में खरीफ फसलों ( Sowing of kharif crops ) की बुवाई का काम पूरा हो चुका है। जो कि पिछले साल की समान अवधि की तुलना में की गई बुवाई से कुछ कम है। हालांकि राज्य में कई स्थानों पर अब मानसून ( Monsoon ) के सक्रिय होने पर किसान बुवाई में जुटे हुए हैं। कृषि विभाग ने इस साल राज्य में 163 लाख हेक्टेयर एरिया में खरीफ फसलों की बुवाई का लक्ष्य निर्धारित किया है। इस लक्ष्य के मुताबिक अब तक राज्य में 140 लाख हेक्टेयर एरिया में ही खरीफ फसलों की बुवाई हो पाई है। जबकि पिछले साल तक राज्य में समान अवधि में 9 अगस्त तक 143 लाख हेक्टेयर एरिया में बुवाई हो गई थी। इस तरह से विभागीय आंकड़ों के मुताबिक अभी तक बुवाई पिछले साल से कम हो पाई है।
मिली जानकारी के मुताबिक राज्य में अभी तक 55 लाख हेक्टेयर एरिया में अनाज की फसलों की बुवाई हो चुकी है। जो कि निर्धारित किए गए लक्ष्य के मुकाबले में अभी तक 92 फीसदी पर है। दलहन फसलों की बात करें तो अब तक 29.88 लाख हेक्टेयर एरिया में दलहन फसलों की बुवाई हो चुकी है जो कि निर्धारित लक्ष्य का 75 फीसदी है। तिलहन फसलों की बुवाई का जितना लक्ष्य निर्धारित किया गया था, उसके मुकाबले में 95 फीसदी से ज्यादा एरिया में बुवाई हो चुकी है। कृषि विभाग ने 22.30 लाख हेक्टेयर एरिया में तिलहन फसलों की बुवाई का लक्ष्य तय किया है, जिसमें से 21.34 लाख हेक्टेयर में बुवाई पूरी की जा चुकी है। 77 फीसदी से ज्यादा एरिया में तिल फसल की बुवाई हो चुकी है।

Home / Jaipur / राज्य में अब तक 86 फीसदी एरिया में हुई बुवाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो