scriptएसआई और एएसआई बनने का सुनहरा मौका | SSC has recruited 1330 posts | Patrika News
जयपुर

एसआई और एएसआई बनने का सुनहरा मौका

-एसएससी ने १३३० पदों पर निकाली भर्ती, १३ अप्रैल अंतिम तिथि,

जयपुरApr 09, 2018 / 01:31 pm

Vikas Jain

ssc requirement
टोंक रोड. ‘देशसेवा का जज्बा रखने वाले और अपनी मातृभूमि के लिए हंसते हंसते शहीद हो जाने की चाह रखने वाले युवाओं के लिए खुशखबरी है।’कर्मचारी चयन आयोग(एसएससी) ने उन सभी के लिए द्वार खोल दिए हैं, जिन्होंने कुछ इस तरह का ही मानस बनाकर अपना कॅरियर चुना है। एसएससी ने दिल्ली पुलिस, केंद्रीय सीमा सुरक्षा बल (सीएपीएफ) में सब-इंस्पेक्टर और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) में सहायक सब-इंस्पेक्टर के १३३० पदों पर भर्ती की अधिसूचना जारी की है। भर्ती आने से प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है। आवेदन के साथ साथ परीक्षा भी ऑनलाइन ही होगी, जिसकी अंतिम तिथि १३ अप्रैल निर्धारित की गई है।

तीन स्तरों पर पास तो ही मिलेगी वर्दी..
आवेदक एसआई और एएसआई तभी बन पाएगा, जब वह आयोग की ओर से निर्धारित मानकों पर खरा उतरेगा। इसके लिए तीन स्तर निर्धारित किए गए हैं, जो कि इस प्रकार हैं-

चरण १- लिखित परीक्षा
आयोग की ओर से इसके लिए दो भागों में पेपर लिए जाएंगे, जो कि प्रत्येक २०० नंबरों का होगा। बहुविकल्पात्मक पद्धति पर आयोजित इस परीक्षा में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए .२५ नकारात्मक अंक काटे जाएंगे। यह परीक्षा आवेदक की अग्रिम चरणों की योग्यता के लिए होगी।

चरण २- शारीरिक दक्षता परीक्षा
जो अभ्यर्थी लिखित परीक्षा में सफल हुए हैं, वहीं शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) के लिए योग्य माने जाएंगे।


चरण ३- चिकित्सा परीक्षण
वे सभी अभ्यर्थी जो शारीरिक दक्षता परीक्षा में पास हुए हैं, उनका चिकित्सा परीक्षण केंद्रीय सीमा सुरक्षा बल के चिकित्सा अधिकारी या केंद्र/राज्य ग्रेड 1 चिकित्सा अधिकारी की ओर से किया जाएगा। जो अभ्यर्थी इस परीक्षा में उत्तीर्ण होगा, वही व्यक्तिगत साक्षात्कार के लिए योग्य माना जाएगा, जो कि १०० नंबरों का होगा।
इस पर करे आवेदन..
www.ssconline.nic.in


आर्मी रिक्रूटमेंट रेली ने निकाली भर्ती..
आर्मी रिक्रूटमेंट रेली, राजकोट ने भी भर्ती की अधिसूचना जारी की है, जिसमें योग्य पुरूषों से आवेदन मांगे गए हैं। १० अप्रैल तक आवेदन किए जा सकने वाली इस भर्ती में जनरल ड्यूटी, ट्रैडमेन, क्लर्क, टैक्निशियन, स्टोरकीपर आदि पदों पर आवेदन मांगे गए हैं। इस परीक्षा के लिए आवेदक को शारीरिक मजबूती के साथ साथ मानसिक रूप से भी मजबूत होना पड़ेगा।

Home / Jaipur / एसआई और एएसआई बनने का सुनहरा मौका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो