scriptअपनी लंबाई के अनुसार ही स्टेबिलिटी बॉल का करें चुनाव | Stability Ball Exercises | Patrika News
जयपुर

अपनी लंबाई के अनुसार ही स्टेबिलिटी बॉल का करें चुनाव

स्टेबिलिटी बॉल एक्सरसाइज को नॉर्मल वर्कआउट में शामिल करने से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं।

जयपुरApr 12, 2021 / 04:30 pm

Archana Kumawat

अपनी लंबाई के अनुसार ही स्टेबिलिटी बॉल का करें चुनाव

अपनी लंबाई के अनुसार ही स्टेबिलिटी बॉल का करें चुनाव

लंबे समय तक कंप्यूटर पर काम करने के कारण पीठ और स्पाइन संबंधी समस्या हो सकती है। इससे बचने के लिए फिटनेस एक्सपट्र्स स्टेबिलिटी बॉल यानी स्विस बॉल एक्सरसाइज की सलाह देते हैं। इससे मांसपेशियों की मजबूती के साथ और भी कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। लेकिन इसको करते समय सावधानी जरूर रखें।
स्टेबिलिटी बॉल एक्सरसाइज को नॉर्मल वर्कआउट में शामिल करने से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। कोर मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए यह एक्सरसाइज बहुत लाभकारी है। साथ ही शारीरिक संतुलन भी बढ़ता है। कुछ रिसर्च से भी सामने आया है कि स्टेबिलिटी बॉल एक्सरसाइज से पीठ और स्पाइन की समस्याओं को भी दूर किया जा सकता है। इस बॉल के साथ कार्डियो एक्सरसाइज भी कर सकते हैं। इससे पूरे शरीर में लचीलापन बढ़ता है। साथ ही स्पोट्र्स एक्टिविटी में भी वृद्धि होती है।

करें ये एक्सरसाइज
स्टेबिलिटी बॉल के साथ पूरे शरीर के लिए वर्कआउट किया जा सकता है। बॉल के साथ प्लैंक, वुडचॉप, राउंड द वल्र्ड आदि एक्सरसाइज किया जा सकता है।

जरूरी है मार्गदर्शन
इस वर्कआउट को शुरू करने से पहले यह समझना जरूरी है कि किस तरह की बॉल उपयोगी होगी। इसलिए विशेषज्ञ की सलाह से अपनी लंबाई के अनुसार स्टेबिलिटी बॉल का चुनाव करें। साथ ही पहली बार कोच के मार्गदर्शन में ही एक्टिविटी करें। स्टेबिलिटी बॉल के अलावा अन्य तरह की बॉल्स का प्रयोग भी एक्सरसाइज के लिए किया जा सकता है।

Home / Jaipur / अपनी लंबाई के अनुसार ही स्टेबिलिटी बॉल का करें चुनाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो